Move to Jagran APP

हर्ड इम्युनिटी विकसित होने की राह पर दिल्ली, 5वें सीरो सर्वे के शुरुआती नतीजों में 50 फीसद में एंटीबॉडी

डाक्टरों का कहना है कि करीब 60 से 70 फीसद आबादी संक्रमित होकर ठीक हो जाती है तो माना जाता है कि लोगों में हर्ड इम्यूनिटी विकसित हो गई। संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए यह जरूरी होता है।

By Mangal YadavEdited By: Updated: Tue, 26 Jan 2021 08:11 AM (IST)
Hero Image
मास्क के इस्तेमाल के साथ ही हर्ड इम्युनिटी भी है।
नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। दिल्ली में कोरोना का संक्रमण कम होने के बीच यह बात सामने आ रही है कि राष्ट्रीय राजधानी हर्ड इम्युनिटी विकसित होने की राह पर है। पांचवें सीरो सर्वे के शुरुआती नतीजों में यह बात सामने आई है कि दिल्ली में करीब 50 फीसद लोगों में एंटीबॉडी पाई गई है। लिहाजा, 50 फीसद लोग कोरोना से संक्रमित होने के बाद ठीक हो चुके हैं। हालांकि, आधिकारिक तौर पर अभी पांचवें सीरो सर्वे की रिपोर्ट जारी नहीं हुई है।

सर्वे में शामिल विशेषज्ञों के अनुसार, 31 जनवरी तक रिपोर्ट जारी होगी। वैसे डॉक्टर भी मान रहे हैं कि अक्टूबर व नवंबर में जब दिल्ली में कोरोना का संक्रमण चरम पर था तब बड़ी संख्या में लोग वायरस के सपंर्क में आए। इसके बाद अब मामले बहुत कम हो गए हैं। इसका कारण लोगों की ओर से मास्क के इस्तेमाल के साथ ही हर्ड इम्युनिटी भी है।

फोर्टिस एस्कॉ‌र्ट्स अस्पताल के पल्मोनरी विभाग के विशेषज्ञ डॉ. अवी कुमार ने कहा कि ऐसा लगता है कि दिल्ली में लोगों में कुछ हर्ड इम्यूनिटी भी विकसित हो गई है। फिर भी लोगों को अभी सतर्क रहने की जरूरत है। डाक्टरों का कहना है कि करीब 60 से 70 फीसद आबादी संक्रमित होकर ठीक हो जाती है तो माना जाता है कि लोगों में हर्ड इम्यूनिटी विकसित हो गई। संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए यह जरूरी होता है।

पांचवें सीरो सर्वे के लिए दिल्ली के सभी वार्डो से करीब 28 हजार लोगों के सैंपल लिए गए हैं। बताया जा रहा है कि एक जिले में 60 फीसद सैंपल में एंटीबॉडी मिली है। उल्लेखनीय है कि पहले सीरो सर्वे में करीब 23 फीसद लोगों में एंटीबॉडी पाई गई थी। दूसरे सीरो सर्वे में करीब 29 फीसद लोगों में एंटीबॉडी मिली थी, जबकि तीसरे व चौथे सीरो सर्वे में यह आंकड़ा करीब 25 फीसद के आसपास पास था।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।