Move to Jagran APP

Video: देखें लाल किले में कैसे घुसे उपद्रवी, केंद्रीय मंत्री ने बताया, परिसर से दो प्राचीन कलश भी गायब

खास बात यह है कि ये कलश लाल किले के निर्माण के समय के बताए जाते हैं। इस मामले में एएसआइ (भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ASI) ने पुलिस में पुरातत्व संरक्षण सहित अलग-अलग धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कराई है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Updated: Fri, 29 Jan 2021 09:26 AM (IST)
Hero Image
26 जनवरी को किसानों ने लाल किले में किया था उग्र प्रदर्शन

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। लाल किले पर देश को शर्मसार करने वाली घटनाओं के साथ उपद्रवियों ने वहां जमकर तोड़फोड़ और लूटपाट भी की। केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने बताया कि उपद्रवियों ने लाल किले की दर्जनों बेशकीमती और पुरातात्विक महत्व की चीजों को नुकसान पहुंचाया है। यह नुकसान आर्थिक नुकसान से कहीं ज्यादा है। इसके साथ ही लाल किले की प्राचीर पर रखे प्राचीन कलशों में से दो कलश गायब हैं।

खास बात यह है कि ये कलश लाल किले के निर्माण के समय के बताए जाते हैं। इस मामले में एएसआइ (भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण) ने पुलिस में पुरातत्व संरक्षण सहित अलग-अलग धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कराई है। आगे की कार्रवाई अब पुलिस को करनी है।

समाचार एजेंसी ने गणतंत्र दिवस का एक वीडियो भी जारी किया है, जिसमें साफ देखा जा रहा है किसानों ने किस तरह लाल किले के परिसर में घुसे और वहां किस तरह से उनके द्वारा जमकर तोड़फोड़ भी की गई।

— ANI (@ANI) January 28, 2021

परिसर में खड़ी झांकियों को भी पहुंचाया नुकसान

वहीं, केंद्रीय मंत्री पटेल गुरुवार को गणतंत्र दिवस के दिन उपद्रवियों द्वारा लाल किले को पहुंचाई गई क्षति की जानकारी दे रहे थे। उन्होंने बताया कि उपद्रवियों ने इस दौरान लाल किले के साथ-साथ उस समय परिसर में खड़ी झांकियों को भी नुकसान पहुंचाया जो दर्शकों के अवलोकन के लिए वहां कई दिनों तक रहती हैं। जिन झांकियों को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है, उनमें उत्तर प्रदेश की राम मंदिर पर आधारित झांकी के साथ संस्कृति मंत्रालय की झांकी भी है। 

उन्होंने बताया कि लाल किले को हुए नुकसान की पूरी रिपोर्ट तैयार की जा रही है। हालांकि इनमें जो बड़े नुकसान हुए हैं, उनमें वहां का गेट, पूरे परिसर का लाइट सिस्टम, पहले तल पर निर्माणाधीन व्याख्या सेंटर (उसके करीब सात-आठ ब्लाक को पूरी तरह से तोड़ दिया गया है) के अलावा टिकट काउंटर आदि शामिल हैं। उन्होंने साफ किया कि इन आर्थिक नुकसानों से ज्यादा बड़ा नुकसान बेशकीमती चीजों के साथ की गई तोड़फोड़ है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।