Move to Jagran APP

DU Colleges Reopen: एक फरवरी से खुलेंगे डीयू के सभी कॉलेज, दो शिफ्ट में मिलेगा प्रवेश

डीयू ने कालेजों व विभागों को निर्देश दिया है कि भीड़ नहीं लगनी चाहिए। लिहाजा दो शिफ्ट में कर्मचारियों को प्रवेश-निकास की इजाजत दी जाएगी। डीयू के एक अधिकारी ने बताया कि सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे एवं साढ़े नौ बजे से शाम छह बजे की शिफ्ट होगी।

By Mangal YadavEdited By: Updated: Sun, 31 Jan 2021 10:00 AM (IST)
Hero Image
अंतिम वर्ष के छात्रों को ही प्रवेश की इजाजत होगी।

नई दिल्ली संजीव कुमार मिश्र। दिल्ली विश्वविद्यालय के सभी कालेज और विभाग एक फरवरी से खुल जाएंगे। हालांकि, अभी अंतिम वर्ष के छात्रों को ही प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। कई कालेजों में पुस्तकालय, कक्षाओं को सैनिटाइज किया जा रहा है। डीयू की तरफ से कालेजों को भेजे गए नोटिस में बताया गया है कि सभी कालेज, विभाग व केंद्र एक फरवरी से खोले जाएंगे। शिक्षकों को एक फरवरी से कालेज में उपस्थित रहने के लिए कहा गया है। फिलहाल कालेजों, विभागों में अंतिम वर्ष के छात्रों को ही प्रवेश की इजाजत होगी।

दो शिफ्ट में प्रवेश-निकास

डीयू ने कालेजों व विभागों को निर्देश दिया है कि भीड़ नहीं लगनी चाहिए। लिहाजा, दो शिफ्ट में कर्मचारियों को प्रवेश-निकास की इजाजत दी जाएगी। डीयू के एक अधिकारी ने बताया कि सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे एवं साढ़े नौ बजे से शाम छह बजे की शिफ्ट होगी।

सैनिटाइजर का इंतजाम

डीयू के कई कालेज छात्रों के प्रवेश के संबंध में मॉक डिल कर रहे हैं। राजधानी कालेज प्रशासन की मानें तो कालेज प्रवेश द्वार, प्रयोगशाला, पुस्तकालय के बाहर स्वचालित सैनिटाइजर मशीनें लगाई जा रही हैं। छात्रों को साढ़े दस बजे के बाद प्रवेश की इजाजत दी जाएगी। इसके पहले सुबह सात बजे कालेज को सैनिटाइज किया जाएगा। छात्रों की सहुलियत के लिए बाहर एक प्रयोगशाला के बाहर एक रजिस्टर रखा जाएगा। जिसमें छात्रों के नाम, कक्षा, रोल नंबर समेत उनके प्रवेश के समय का हिसाब रखा जाएगा। कालेज में प्रवेश के पहले छात्रों की थर्मल स्क्रीनिंग होगी। कई कालेज छात्रों से गूगल फार्म भी भरा रहे हैं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कुल कितने छात्र आएंगे।

असमंजस में शिक्षक

वहीं, कालेज खोलने के नोटिस से शिक्षक असमंजस में है। शिक्षकों का कहना है कि प्रथम व द्वितीय वर्ष के छात्रों की पढ़ाई कहीं बाधित न हो जाए। कोरोना काल में इनकी पढ़ाई पूरी तरह ऑनलाइन हो रही है। एक फरवरी के ऑनलाइन कक्षाएं चलेंगी या नहीं इस पर असमंजस बना हुआ है। इसके अलावा अंतिम वर्ष के जो छात्र कालेज नहीं? आ रहे हैं, उनका पाठ्यक्रम कैसे पूरा कराया जाएगा यह भी स्पष्ट नहीं? है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।