Move to Jagran APP

Kisan Andolan: राकेश टिकैत और नंदकिशोर में से कोई तो बोल रहा है झूठ

UP Farmers Protest राकेश टिकैत के आरोपों के बाद लोनी के विधायक नंद किशोर गुर्जर ने अपने ट्वीटर हैंडल पर वीडियो शेयर किया है जिसमें उन्होंने अपने समर्थकों के साथ बृहस्पतिवार को गाजीपुर बॉर्डर जाने से ही इनकार किया है।

By JP YadavEdited By: Updated: Mon, 01 Feb 2021 07:48 AM (IST)
Hero Image
लोनी के विधायक नंद किशोर गुर्जर और भाकियू प्रवक्ता राकेश टिकैत।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। तीनों केंद्रीय कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग को लेकर दिल्ली-हरियाणा के सिंघु बॉर्डर पर पिछले 2 महीने से भी अधिक समय से चल रहा किसानों का धरना-प्रदर्शन रविवार को 67वें दिन में प्रवेश कर गया। पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश से किसानों के पहुंचने की आशंका के चलते सिंघु और टीकरी बॉर्डर के साथ गाजीपुर बॉर्डर पर भी भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात कर दिया है। इस बीच लोनी से भारतीय जनता पार्टी के विधायक ने यह कहकर पूरे मामले को नया मोड़ दे दिया है कि वह बृहस्पतिवार को गाजीपुर बॉर्डर गए ही नहीं थे। दरअसल, इसी आधार पर भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने आंदोलन खत्म करने से मना कर दिया था कि उनके समर्थन में जुटे किसानों को पिटवाने की साजिश रची गई है। इस आरोप के बाद लोनी के विधायक नंद किशोर गुर्जर ने अपने ट्वीटर हैंडल पर वीडियो शेयर किया है, जिसमें उन्होंने अपने समर्थकों के साथ बृहस्पतिवार को गाजीपुर बॉर्डर जाने से ही इनकार किया है। नंदकिशोर ने वीडियो में कहा है- 'राष्ट्रद्रोह और अन्य गंभीर मामलों में जेल जाने से बचने के लिए राकेश टिकैत मेरे नाम का दुरुपयोग कर झूठ बोल रहे है। किसान आंदोलन के नाम पर तिरंगे का अपमान कर एक्सपोज़ हो चुके राकेश टिकैत बचने के लिए जाति-विक्टिम कार्ड खेल रहे हैं। देश की जनता इन्हें कभी माफ नहीं करेगी।' अब ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर झूठ कौन बोल रहा है। 

मांगेराम ने दिया था नंदकिशोर को लेकर बयान

बताया जा रहा है कि गाजियाबाद जिला प्रशासन की ओर से बृहस्पतिवार को ही एडीएम सिटी शैलेंद्र सिंह, एडिशनल एसपी ज्ञानेंद्र सिंह व अन्य अधिकारी धरना खत्म करवाने के लिए राकेश टिकैत से बातचीत कर रहे थे। इतना ही नहीं, राकेश टिकैत भी गाजीपुर बॉर्डर से धरना-प्रदर्शन खत्म करने के अनुरोध पर तकरीबन सममत हो गए थे। इसी दौरान मांगेराम नाम के शख्स ने मंच पर ही राकेश टिकैत को जानकारी दी कि लोनी के विधायक नंदकिशोर गुर्जर अपने समर्थकों के साथ गाजीपुर बॉर्डर पर हैं।  इतना ही नहीं, यह भी जानकारी दी गई कि किसानों की पिटाई की साजिश रजी जा रही हैं। कहा था कि लोनी के भाजपा विधायक नंदकिशोर गुर्जर अपने साथ 100 से अधिक भाजपा कार्यकर्ताओं को लेकर घुस आए हैं।

— Nand Kishor Gurjar (@nkgurjar4bjp) January 29, 2021

भड़के राकेश टिकैत धरना-प्रदर्शन से न हटने पर अड़े

मंच पर जानकारी मिलते पर राकेश टिकैत भड़क गए और उन्होंने गाजियाबाद जिला प्रशासन के साथ चल रही वार्ता बीच में ही छोड़ दी। इसके बाद वह मंच पर ही खड़े हो गए और वहां पर माइक संभालते ही उन्होंने कहा- 'हमारे खिलाफ साजिश रची जा रही है। मुझे यहां से गिरफ्तार कर लिया जाएगा और मेरे साथ आए किसानों को पिटवाया जाएगा।' इस दौरान राकेश टिकैत इस कदर भावुक हुए कि उनकी आंखों में आंसू निकल आए।

Sapna Choudhary Love Story: सपना चौधरी और वीर साहू की लव स्टोरी कैसे पहुंची शादी के अंजाम तक

राकेश टिकैत के आंसुओं के चलते गाजीपुर बन गया आंदोलन का केंद्र

पिछले 2 महीने से किसान आंदोलन का केंद्र दिल्ली-हरियाणा का गाजीपुर बॉर्डर बना हुआ था, लेकिन जैसे राकेश टिकैत के रोने की खबर आई तो पूरे पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हड़कंप मच गया। राकेश टिकैत के भाई और भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष नरेश टिकैत भी हरकत में आए और उन्होंने महापंचायत तक बुला ली। वहीं, रात में ही बिजनौर से कुछ किसान गाजीपुर के लिए कुछ घंटों में पहुंच गए। कुछ सैकड़ों की संख्या में चल रहा किसानों का आंदोलन देखते-देखते हजारों की संख्या में तब्दील हो गया। किसान प्रदर्शनकारियों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ती ही जा रही है।

जानिये- कौन है मांगेराम, जिसके एक बयान और राकेश टिकैत के आंसू से बदल दिया पूरा माहौल

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।