Move to Jagran APP

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे देश में झमाझम बारिश का जारी हुआ अलर्ट, पढ़ें ताजा रिपोर्ट

Weather Update रविवार को जारी संभाव्यता रिपोर्ट में कहा गया है कि इस बार मानसून के दौरान खूब बारिश होगी। 2021 में दीर्घावधि औसत वर्षा 880.6 मिमी की तुलना में सामान्य बारिश की रेंज 96 से 104 फीसद के उच्चतम स्तर पर रहने की उम्मीद है।

By Prateek KumarEdited By: Updated: Mon, 01 Feb 2021 07:46 AM (IST)
Hero Image
समुद्र सतह के तापमान में जल्द गिरावट होने की संभावना है।

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। Weather Update: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे देश में इस साल झमाझम बारिश होगी। मानसून का आगाज का काफी अच्छा होने की संभावना है। स्काईमेट वेदर की ओर से रविवार को जारी संभाव्यता रिपोर्ट में कहा गया है कि इस बार मानसून के दौरान खूब बारिश होगी। 2021 में दीर्घावधि औसत वर्षा 880.6 मिमी की तुलना में सामान्य बारिश की रेंज 96 से 104 फीसद के उच्चतम स्तर पर रहने की उम्मीद है। स्काईमेट वेदर की इस रिपोर्ट के मुताबिक प्रशांत महासागर में समुद्र की सतह का तापमान व्यापक रूप से नीचे है और ला नीना की स्थिति अपने चरम पर पहुंच गई है।

समुद्र सतह के तापमान में जल्द गिरावट होने की संभावना है। इस कारण ला नीना की स्थिति में भी बदलाव देखने को मिलेगा। मानसून के दस्तक देने के समय यह 50 फीसद तक कम हो सकता है। वैश्विक मौसम की परिस्थितियों के आकलन से भी यही संकेत मिले हैं कि 2021 में मानसून सामान्य बारिश वाला होगा।गौरतलब है कि बीते साल मानसून की लगाम ला नीना के हाथों में थी जो इस समय अपने चरम पर है।

वसंत ऋतु से यह कमजोर होने लगेगा और मानसून सीजन में इसके तटस्थ रहने की संभावना है। इसका मतलब यह हुआ कि कमजोर होते ला नीना के साथ मानसून 2021 की शुरुआत होने वाली है। अप्रैल में जारी होने वाले स्काईमेट के मानसून पूर्वानुमान में इस बारे में अधिक विस्तार से जानकारी मिलेगी।

पिछले साल अच्छा रहा था मानसून

पिछले वर्ष देशभर में लगातार चार सप्ताह तक तेज बारिश हुई थी। जून से सितंबर के बीच दक्षिण-पश्चिमी मानसून के दौरान देश में लंबे समय के लिए 109 फीसद वर्षा हुई। 2020 का वर्ष बारिश के मामले में तीसरे पायदान पर रहा था। 1994 में सर्वाधिक 112 फीसद और 2019 में 110 फीसद दीर्घावधि वर्षा हुई थी।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।