Move to Jagran APP

Delhi Weather Forecast News Update: अगले 3 दिन के दौरान दिल्ली-NCR में बदलेगा मौसम का मिजाज, होगी बारिश

मौसम विभाग के दिल्ली प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव की मानें तो फिलहाल पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। इस वजह से दिल्ली-एनसीआर में बादल छाए रहेंगे और न्यूनतम तापमान में हल्की वृद्धि दर्ज की जाएगी। अगले कुछ दिनों में बारिश के बाद हल्की ठंड का एहसास हो सकता है।

By JP YadavEdited By: Updated: Tue, 02 Feb 2021 08:25 AM (IST)
Hero Image
अगले 24 घंटे में बुधवार से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो जाएगा।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। मौसमी उतार-चढ़ाव के बीच दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड और कोहरे का प्रभाव जारी है। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी में कमी आने से उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान में कमी आने से ठंड थोड़ी घटी है, लेकिन कंपकंपी कायम है। मंगलवार सुबह दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में कोहरे का असर भी देखने को मिला, लेकिन दिन चढ़ने के साथ यह खत्म हो गया। वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक, मंगलवार को सुबह न्यूनतम तापमान 5 डिग्री तो अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

वहीं, नए साल में पूरी जनवरी रिकॉर्ड तोड़ने के बाद सर्दी ने फरवरी के पहले दिन ही पिछले 13 वर्षों का रिकॉर्ड धराशायी कर दिया है। वहीं, स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, इससे पहले वर्ष 2008 में 1 फरवरी को न्यूनतम तापमान 4.1 डिग्री सेल्सियस  दर्ज किया गया था। इसके बाद सोमवार को 2 फरवरी को 2.9 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रहा था। मौसम विभाग के दिल्ली प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव की मानें तो, फिलहाल पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। इस वजह से दिल्ली-एनसीआर में बादल छाए रहेंगे और न्यूनतम तापमान में हल्की वृद्धि दर्ज की जाएगी। अगले कुछ दिनों में बारिश के बाद हल्की ठंड का एहसास हो सकता है, लेकिन दिन में धूप खिलने की वजह से सर्दी से राहत मिलेगी। वहीं, शीतलहर भी पिछले 13 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ चुकी है। 

दिल्ली के मौसम विभाग के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव का कहना है कि मंगलवार को सुबह के बाद शाम को भी  ठंड होगी, जबकि दिन में तेज धूप रहेगी। इससे लोगों को सर्द से राहत मिलेगी। इसके बाद अगले 24 घंटे में बुधवार से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो जाएगा। इसके चलते बादल छाएंगे और बृहस्पतिवार और शुक्रवार को ठीकठाक बारिश होने की उम्मीद है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।