Move to Jagran APP

लाखों रेलवे यात्रियों के लिए राहत की खबर, अब सीट पर मंगवाएं मनपसंद भोजन

Indian Railway News भारतीय रेलवे से मिली आधिकारिक जानकारी के मुताबिक पहले चरण में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के साथ-साथ यूपी के मथुरा कोटा लखनऊ भोपाल नागपुर पुणे बांद्रा सहित 62 रेलवे स्टेशनों से यह सेवा शुरू की गई है।

By JP YadavEdited By: Updated: Tue, 02 Feb 2021 09:58 AM (IST)
Hero Image
आइआरसीटीसी अधिकारियों का कहना कि सोमवार को सबसे पहला ऑर्डर मथुरा रेलवे स्टेशन से मिला।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। रेल सफर में एक बार फिर से अपनी सीट पर मनपसंद भोजन मंगाने की सुविधा शुरू हो गई है। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) ने सोमवार को 62 प्रमुख रेलवे स्टेशनों से ई-कैटरिंग सेवा शुरू कर दी है। पहले दिन ही यात्रियों में इस सेवा के प्रति उत्साह दिखा और देर शाम तक 2490 यात्रियों ने इस सेवा का लाभ उठाया। कोरोना संक्रमण के कारण मार्च में ही ट्रेन में खानपान सेवा बंद हो गई थी। बाद में ट्रेनों का परिचालन भी बंद हो गया था। जून से विशेष ट्रेनें चल रही हैं, लेकिन खानपान सेवा सीमित स्तर पर शुरू की गई है। यात्रियों की मांग पर पहले से तैयार खाना यात्रियों को उपलब्ध कराया जाता है। पेंट्री कार सेवा अभी भी बंद है। इससे राजधानी, शताब्दी, हमसफर सहित लंबी दूरी की अन्य ट्रेनों में सफर करने वालों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यात्रियों की मांग पर रेलवे बोर्ड ने आइआरसीटीसी को ट्रेनों में ई-कैटरिंग सेवा शुरू करने का अनुमति दी है।

भारतीय रेलवे से मिली आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, पहले चरण में नई दिल्ली, मथुरा, कोटा, लखनऊ, भोपाल, नागपुर, पुणे, बांद्रा सहित 62 रेलवे स्टेशनों से यह सेवा शुरू की गई है। आहिस्ता-आहिस्ता अन्य रेलवे स्टेशनों पर भी यह सुविधा शुरू हो जाएगी, जिससे कि यात्रियों को सफर के दौरान पसंद का भोजन मिल सके।

आइआरसीटीसी अधिकारियों का कहना कि सोमवार को सबसे पहला ऑर्डर मथुरा रेलवे स्टेशन से मिला। पहले 12 घंटे में 779 यात्रियों ने भोजन मंगाने का आर्डर दिया था। देर शाम तक ई-कैटरिंग के जरिये खाना मंगाने वालों की संख्या 25 सौ के करीब पहुंच गई। आने वाले दिनों में यह संख्या और बढ़ेगी। इस बात का ध्यान रखा जा रहा है कि यात्रियों को खाना उपलब्ध कराते समय कोरोना संक्रमण को लेकर जारी दिशा निर्देश का सख्ती से पालन किया जाए।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।