Move to Jagran APP

Coronavirus Antibodies: पांचवें सीरो सर्वे में 56.13 फीसद लोगों में पाई गई एंटीबॉडीः सत्येंद्र जैन

Delhi Coronavirus Antibodies 56.13 फीसद लोगों में एंटीबॉडी पाई गई है यानी दिल्ली में आधी से ज्यादा आबादी कोरोना से संक्रमित होकर ठीक हो चुकी है। हालांकि डॉक्टर कहते हैं कि एंटीबॉडी पाए जाने के बावजूद टीका लगाना जरूरी है।

By Mangal YadavEdited By: Updated: Tue, 02 Feb 2021 03:45 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन जानकारी देते हुए।

नई दिल्ली, जेएनएन/एएनआइ। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने मंगलवार को कहा कि पांचवे सीरो सर्वे में 56.13 फीसद लोगों में एंटीबॉडी पाई गई है। उन्होंने कहा कि 28,000 लोगों के सैंपल लेकर जांच की गई। हर वार्ड से 100 सैंपल लिए गए। उत्तरी दिल्ली में सबसे कम 49.09 फीसद लोगों में एंटीबॉडी पाई गई।

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में कोरोना के मामले कम हैं और अस्पताल में कोरोना के मरीज़ भी कम भर्ती हो रहे हैं। लेकिन फिर भी आप मास्क जरूर लगा के रखे। अभी आपको कुछ दिन और मास्क लगाने की जरूरत है और शारीरिक दूरी का भी पालन की करने की जरूरत है।

विशेषज्ञों का कहना है कि 56.13 फीसद लोगों में एंटीबॉडी मिलने का मतलब आधी से ज्यादा आबादी कोरोना से संक्रमित होकर ठीक हो चुकी है। डाक्टर कहते हैं कि दिल्ली के लोगों में अब हर्ड इम्युनिटी बन गई है। यही वजह है कि सब कुछ काफी हद तक सामान्य होने के बावजूद कोरोना का संक्रमण न के बराबर है। 

बता दें कि पांचवें सीरो सर्वे के लिए 11 से 22 जनवरी के बीच दिल्ली के सभी वार्डों से करीब 28 हजार लोगों के ब्लड सैंपल लिए गए थे। यह अब तक का सबसे बड़ा सीरो सर्वे है। पहले सीरो सर्वे में करीब 23 फीसद, दूसरे सीरो सर्वे में करीब 29 फीसद , तीसरे व चौथे सीरो सर्वे में करीब 25 फीसद लोगों में एंटीबॉडी पाई गई थी।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।