Move to Jagran APP

दिल्ली-एनसीआर में मिलने लगी सर्दी से राहत, आज बदलेगा मौसम का मिजाज; 2 दिन हो सकती है तेज बारिश

Delhi Weather Forecast पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते बुधवार दिन में दिल्ली-एनसीआर के आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। इसके बाद मौसम में बदलाव के बाद बृहस्पतिवार और शुक्रवार को अच्छी बारिश होने के भी आसार हैं।

By JP YadavEdited By: Updated: Wed, 03 Feb 2021 07:47 AM (IST)
Hero Image
मौसमी उतार-चढ़ाव के बीच दिल्ली की फिजा बदलने लगी है।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। दिल्ली-एनसीआर में बुधवार सुबह से ठंड और कोहरे से राहत मिली है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) के मुताबिक, बुधवार से एक पश्चिम विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इस वजह से आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे। इसके बाद अगले दो दिनों में बारिश की संभावना बनी हुई है। बारिश के बाद हल्की ठंडक महसूस की जाएगी। फिर लगातार दिन व रात के तापमान में वृद्धि होगी। बुधवार को अधिक तापमान 28 और न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

मौसमी उतार-चढ़ाव के बीच दिल्ली की फिजा बदलने लगी है। तापमान बढ़ने लगा है और तेज धूप में सर्दी से राहत भी मिलने लगी है। मंगलवार को भी न केवल चटक धूप खिली बल्कि अधिकतम तापमान भी सामान्य से छह डिग्री ऊपर पहुंच गया। हालांकि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते बुधवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। बृहस्पतिवार और शुक्रवार को अच्छी बारिश होने के भी आसार हैं।

मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को राजधानी दिल्ली का न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 6.2 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री अधिक 28.1 डिग्री सेल्सिय रहा। हवा में नमी का अधिकतम स्तर 100 और न्यूनतम स्तर 37 फीसद रहा। दिल्ली के विभिन्न इलाकों में अलसुबह औसत श्रेणी का कोहरा भी दर्ज किया गया। 

दिल्ली-एनसीआर की हवा बहुत खराब श्रेणी में बरकरार

वहीं, दिल्ली-एनसीआर की हवा मंगलवार को भी बहुत खराब श्रेणी में बरकरार रही। अगले 24 घंटों में भी हवा की स्थिति इसी श्रेणी में बने रहने की संभावना है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार मंगलवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 364 दर्ज किया गया, जबकि एक दिन पहले यह 352 रहा था। वहीं, गाजियाबाद का स्तर 394 के साथ बहुत खराब श्रेणी के उच्चतम स्तर में दर्ज किया गया। पिछले 24 घंटे में प्रदूषण के लिए जिम्मेदार तत्व पीएम 10 का स्तर 352 व पीएम 2.5 का स्तर 200 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज किया गया।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।