Move to Jagran APP

जानिये- कैसे केरल की आयुर्वेदिक दवा बेचकर दिल्ली के कृष्णा कुमार हुए आत्मनिर्भर

युवाओं से बुलंद हौसले लेकर दिल्ली के रहने वाले 55 वर्षीय कृष्ण कुमार ने परिवार को आर्थिक संकट से उबारने के लिए स्वरोजगार शुरू किया जिससे उनके बिखरते संसार को एक सहारा मिला। वह एक आयुर्वेदिक डिस्पेंसरी चला रहे हैं।

By Edited By: Updated: Wed, 03 Feb 2021 08:24 AM (IST)
Hero Image
कृष्णा कुमार ने इस कोशिश से करोड़ों लोगों को आत्मनिर्भर बनने की दिशा में प्रेरित किया है।

नई दिल्ली। आर्थिक संकटों से जूझ रहे कृष्णा कुमार को मुद्रा ऋण ने आत्मनिर्भरता की राह दिखाई। दिलशाद कॉलोनी में रहने वाले कृष्णा कुमार दो वर्ष पहले आर्थिक तंगी के चलते तनाव का शिकार हो गए थे, इसके बाद उनकी मुलाकात सेवा भारती के नरेश गुप्ता से हुई जिन्होंने कृष्णा कुमार को सेतु योजना के माध्यम मुद्रा ऋण दिलवाकर उनकी डूबती आर्थिक नईंया को पार लगाया। कृष्ण कुमार ने इस ऋण के रुपये से एक आयुर्वेदिक डिस्पेंसरी चला रहे हैं। युवाओं से बुलंद हौसले लेकर 55 वर्षीय कृष्ण कुमार ने परिवार को आर्थिक संकट से उबारने के लिए स्वरोजगार शुरू किया, जिससे उनके बिखरते संसार को एक सहारा मिला।

दूसरों को भी मिलेगी कृष्ण कुमार से प्रेरणा

कृष्णा ने बताया कि ऋण में मिले ढाई लाख रुपयों से उन्होंने एक छोटी सी आयुर्वेदिक डिस्पेंसरी शुरू की, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति धीरे-धीरे पटरी पर आ गई। उनके परिवार में पत्नी व दो बच्चे हैं। बच्चे अभी स्कूल में पढ़ते हैं। कृष्णा कुमार ने इस कोशिश से करोड़ों लोगों को आत्मनिर्भर बनने की दिशा में प्रेरित किया है। 

हर महीने मिलता है 2.50 लाख रुयये तक का ऑर्डर

कृष्णा कुमार ने कहा कि कोरोना काल में लोगों का आयुर्वेदिक दवाओं पर भरोसा बढ़ा तो उनका काम भी खूब बढ़ने लगा। अब महीने में ही उन्हें दो से ढाई लाख तक की दवा का ऑर्डर मिल जाता है। दूर-दूर से उनके पास लोग दवाई लेने आते हैं।

केरला की आयुर्वेदिक दवा बेचकर आर्थिक तंगी को किया दूर

कृष्ण कुमार केरला से आयुर्वेदिक दवाईयां मंगवाकर बेचते हैं। उन्होंने बताया कि लोग अब आयुर्वेदिक दवाईयों पर पहले से अधिक भरोसा दिखाने लगे हैं, जिससे इनकी मांग भी बढ़ी है।

केरल से मंगवाते हैं सभी दवाइयां

कृष्णा कुमार का कहना है कि वह अपनी सभी दवाईयां केरल से मंगवाते हैं, जिसकी गुणवत्ता के चलते दिन पर दिन इनकी मांग बढ़ती जा रही है। उनकी डिस्पेंसरी में हर बीमारी के इलाज के लिए दवाईयां उपलब्ध हैं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।