Move to Jagran APP

आज दिनभर राज्यसभा की कार्यवाही में भाग नहीं ले सकेंगे AAP के तीनों सदस्य

सभापति वेंकैया नायडु ने आम आदमी पार्टी के तीनों सदस्यों संजय सिंह सुशील गुप्ता और एनडी गुप्ता को पूरे दिन की कार्यवाही के लिए सदन से निष्कासित कर दिया गया है। इस दौरान सभापति ने मार्शल बुलाकर तीनों सदस्यों को सदन से बाहर भेज दिया।

By JP YadavEdited By: Updated: Wed, 03 Feb 2021 10:53 AM (IST)
Hero Image
बुधवार को राज्यसभा में भी जमकर हंगामा हुआ।

नई दिल्ली, पीटीआइ। एक ओर जहां तीनों केंद्रीय कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग को लेकर दिल्ली-हरियाणा और यूपी के बॉर्डर पर धरना प्रदर्शन जारी है, वहीं बुधवार को राज्यसभा में भी जमकर हंगामा हुआ। किसानों के मुद्दे पर राज्य सभा में बुधवार को नारेबाजी करने के लिए सभापति वेंकैया नायडु ने आम आदमी पार्टी के तीनों सदस्यों संजय सिंह, सुशील गुप्ता और एनडी गुप्ता को पूरे दिन की कार्यवाही के लिए सदन से निष्कासित कर दिया गया है। इस दौरान सभापति ने मार्शल बुलाकर तीनों सदस्यों को सदन से बाहर भेज दिया। बता दें कि पिछले साल सितंबर महीने में जोरदार हंगाम और विवाद के बीच राज्य सभा में केंद्रीय कृषि बिल पास हुए थे। उस दौरान भी विपक्ष ने सदन में जमकर नारेबाजी की थी। सदन में टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने तो उप सभापति के आसन के पास पहुंचकर रूल बुक तक को फाड़ दिया था। इस दौरान उन्होंने आरोप लगाया था कि सदन की कार्यवाही नियमों के खिलाफ हुई है। विरोध की कड़ी में दिल्ली में सत्तासीन पार्टी आम आदमी पार्टी के राज्यसभा संजय सिंह ने किसान बिल को काला कानून बताते हुए उसका विरोध किया था और कहा कि सरकार पूंजीपतियों के हाथ कृषि क्षेत्र को सौंपना चाहती है।

वहीं, पिछले महीने दिल्ली विधानसभा के एकदिवसीय सत्र के दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने चर्चा के दौरान तीनों बिलों को फाड़कर फेंक दिया था। इस मौके पर उन्होंने कहा था कि ये तीनों बिल किसानों के हितों के खिलाफ हैं। गौरतलब है कि तीनों केंद्रीय कृषि बिलों को रद करने की मांग को लेकर सिंघु, टीकरी और गाजीपुर बॉर्डर पर पिछले 2 महीने से भी अधिक समय से पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के किसानों का धऱना प्रदर्शन चल रहा है। 26 जनवरी को किसान ट्रैक्टर परेड के दौरान जोरदार हिंसा तक हो चुकी है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।