Move to Jagran APP

फोन कॉल पर कहा- सर केवाइसी करवा लीजिए, फिर देखते ही देखते उड़ गए एक लाख से ज्‍यादा रुपये

द्वारका नार्थ व साइबर सेल ने आपसी सहयोग से ठगी के मामले को सुलझाते हुए एक आरोपित को झारखंड के साहबगंज से गिरफ्तार किया है। आरोपित अपने भाई व अन्य लोगों के साथ मिलकर लोगों को फोन कर उन्हें प्रलोभन देता और खाते के बारे में जानकारी लेकर रुपये उड़ाता।

By Prateek KumarEdited By: Updated: Thu, 04 Feb 2021 11:24 AM (IST)
Hero Image
पुलिस ने पांच डेबिट कार्ड, छह पासबुक एक मोबाइल व कई कागजात बरामद किए हैं।
नई दिल्ली, गौतम मिश्रा। द्वारका नार्थ व साइबर सेल ने आपसी सहयोग से ठगी के मामले को सुलझाते हुए एक आरोपित को झारखंड के साहबगंज से गिरफ्तार किया है। आरोपित अपने भाई व अन्य लोगों के साथ मिलकर लोगों को फोन कर उन्हें प्रलोभन देता और उनसे खाते के बारे में जानकारी लेकर रुपये उड़ाता था। आरोपित की पहचान उदय कुमार के रूप में हुई है। इसकी निशानदेही पर पुलिस ने पांच डेबिट कार्ड, छह पासबुक एक मोबाइल व कई कागजात बरामद किए हैं।

पुलिस के अनुसार आलोक वर्मा नामक शख्स के पास पिछले वर्ष 13 नवंबर को फोन आया। फोन करने वाले उनसे कहा कि उनकी केवाइसी (खाताधारी के बारे में जानकारी से जुड़ी बैंक द्वारा की जाने वाली प्रक्रिया) अधूरी है। ऐसे में उनका खाता निलंबित किया जा सकता है। इससे बचने के लिए फोन करने वाले शख्स ने फोन पर एक लिंक भेजा और इसे डाउनलोड करने को कहा।

डाउनलोड करने के बाद जैसे ही खाताधारी ने उसमें जानकारी भरनी शुरू की उनके खाते से पैसे निकलते गए। खाते से 1 लाख 37 हजार रुपये निकल गए। शिकायत के आधार पर पुलिस ने मामला दर्ज कर तहकीकात शुरू कर दी। पुलिस ने उन बैंकों के बारे में पता लगा लिया जहां ठगी की रकम का लेनदेन हुआ। पुलिस ने उस एटीएम के बारे में भी पता कर लिया जहां आरोपितों ने नकदी निकाली थी।

तमाम जानकारियों के आधार पर पुलिस ने झारखंड के जामताड़ा, धनबाद, गिरीडीह व साहबगंज में दबिश दी। अंत में पुलिस ने आलोक को दबोच लिया। आरेापित ने पुलिस को बताया कि उसने खुद अपने, अपने भाई व भाई की पत्नी के नाम से तीन खाते खुलवाए हैं। ठगी की रकम को इन्हीं खातों में डाला जाता है। पुलिस के अनुसार आरोपित का भाई अभी साहबगंज जेल में बंद है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।