Move to Jagran APP

Delhi Coronavirus News Update: इन 6 अस्पतालों में नहीं होगा कोरोना के मरीजों का इलाज; ये रही लिस्ट

दिल्ली के इन 6 अस्पतालों में कोरोना संक्रमण के मरीजों का इलाज नहीं होगा बल्कि विभिन्न बीमारियों से पीड़ित मरीजों का इलाज किया जाएगा। हालांकि अभी पांच अस्पतालों में कोरोना पीड़ितों के लिए 1470 बेड आरक्षित रखे हैं।

By JP YadavEdited By: Updated: Sat, 06 Feb 2021 09:11 AM (IST)
Hero Image
नवंबर में दिल्ली के अस्पतालों में कोरोना पीड़ितों के लिए करीब 19 हजार बेड आरक्षित किए गए थे।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में कमी आने के बाद दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी सरकार के छह अस्पताल कोरोना के इलाज से मुक्त कर दिए गए हैं। दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग ने जीटीबी, डीडीयू, दीपचंद बंधु अस्पताल, संजय गांधी स्मारक अस्पताल, आचार्य भिक्षु अस्पताल व सत्यवादी राजा हरिश्चंद्र अस्पताल को गैर कोविड घोषित कर दिया है। अब इन अस्पतालों में कोरोना के मरीजों का इलाज नहीं होगा, बल्कि विभिन्न बीमारियों से पीड़ित मरीजों का इलाज किया जाएगा। हालांकि, अभी पांच अस्पतालों में कोरोना पीड़ितों के लिए 1,470 बेड आरक्षित रखे हैं।

नवंबर में दिल्ली के अस्पतालों में कोरोना पीड़ितों के लिए करीब 19 हजार बेड आरक्षित किए गए थे। इस क्रम में अभी सरकारी व निजी अस्पतालों में कुल 6,265 बेड आरक्षित हैं, जिनमें से सिर्फ 581 बेड भरे हुए हैं और 5,684 बेड खाली हैं। यही वजह है कि दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने अपने छह अस्पतालों को कोरोना के इलाज से अलग करने का आदेश दिया है।

जीटीबी अस्पताल की बेड क्षमता 1,500 है। यह दिल्ली सरकार का दूसरा सबसे बड़ा अस्पताल है। इसे गैर कोरोना अस्पताल घोषित किए जाने से अन्य बीमारियों से पीड़ित मरीजों को फायदा होगा। हालांकि, गैर कोविड अस्पताल घोषित जीटीबी में अभी कोरोना के 15, दीपचंद बंधु में नौ, संजय गांधी स्मारक अस्पताल में सात व सत्यवादी राजा हरिश्चंद्र अस्पताल में एक मरीज भर्ती हैं।

 कंटेनमेंट जोन घटकर हुए 988

दिल्ली में कोरोना के मामले कम होने के बाद दिल्ली में कंटेनमेंट जोन की संख्या भी एक हजार से कम हो गई है। एक दिन पहले 1006 कंटेनमेंट जोन थे, जो घटकर 988 हो गए हैं। लिहाजा, 18 कंटेनमेंट जोन संक्रमण मुक्त घोषित कर दिए गए हैं। बताया जा रहा है कि अगले कुछ दिनों में यह सख्या और भी ज्यादा तेजी से घटेगी। 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।