Move to Jagran APP

Air Pollution: दिल्ली में सभी प्राइमरी स्कूल 8 नवंबर तक बंद, नोएडा में कक्षा 8 तक चलेंगी कक्षाएं

Delhi Air Pollution राजधानी दिल्ली में प्रदूषण के खतरनाक स्तर तक पहुंचने के चलते प्राइमरी स्कूलों को 8 नवंबर तक के लिए बंद कर दिया गया है। दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने शुक्रवार शाम को इसके निर्देश दे दिए।

By Jagran NewsEdited By: GeetarjunUpdated: Fri, 04 Nov 2022 09:30 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली में सभी प्राइमरी स्कूल 8 नवंबर तक बंद, शिक्षा निदेशालय प्रदूषण के चलते लिया फैसला

नई दिल्ली, एजेंसी। Delhi Pollution School Close राजधानी दिल्ली में प्रदूषण के खतरनाक स्तर तक पहुंचने के चलते प्राइमरी स्कूलों को 8 नवंबर तक के लिए बंद कर दिया गया है। दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने शुक्रवार शाम को इसके निर्देश दे दिए।

दिल्ली सरकार के अनुसार, 50 प्रतिशत सरकारी कर्मचारी अब वर्क फ्राम होम होंगे। अगले आदेश तक यह नियम लागू रहेगा। इसके साथ ही दिल्ली की सड़कों पर डीजल वाहनों पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है।

ये प्रतिबंध होंगे शनिवार से लागू

  • आवश्यक वस्तुओं को ले जाने वाले या आवश्यक सेवाएं प्रदान करने वाले ट्रकों और सभी सीएनजी, इलेक्ट्रिक ट्रकों को छोड़कर दिल्ली में ट्रकों की एंट्री बंद गई है।
  • आवश्यक सेवाओं के अलावा दिल्ली में पंजीकृत डीजल चालित मध्यम माल वाहन और भारी माल वाहन के दिल्ली में संचालन पर प्रतिबंध लग गया है।
  • आवश्यक और आपातकालीन सेवाओं के लिए उपयोग किए जाने वाले बीएस-6 वाहनों को छोड़कर दिल्ली-एनसीआर में चारपहिया डीजल एलएमवीएस के चलने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।
  • दिल्ली-एनसीआर में राजमार्गों, फ्लाईओवर, पाइपलाइन जैसी सरकारी परियोजनाओं में निर्माण कार्य पर रोक लग गई है।
  • दिल्ली सरकार ने अपने 50% कर्मियों को घर से काम करने की अनुमति दी है।
  • गौरतलब है कि पराली जलाने के मामले बढ़ने के साथ ही दिल्ली-एनसीआर में हवा बहुत जहरीली हो गई है। दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर में शहरों में भी वायु गुणवत्ता सूचकांक 500 के पार पहुंच गया है और कहीं-कहीं तो 600 के करीब भी है।

वायु प्रदूषण एक साइलेंट किलर की तरह

एम्स के पूर्व निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया (Former Delhi AIIMS Director) ने कहा कि बच्चों, वरिष्ठ नागरिकों और कमजोर फेफड़े और दिल वाले लोगों को उन जगहों पर नहीं जाने की सलाह दी, जहां हवा की गुणवत्ता गंभीर स्तर तक गिर गई है। उन्होंने कहा कि अगर उन्हें ऐसी जगहों पर जाना है, तो घर से तब निकलें जब धूप निकली हो। उन्होंने बच्चों और अन्य कमजोर नागरिकों को बाहर जाने पर फेस मास्क पहनने की भी सलाह दी है। वायु प्रदूषण एक साइलेंट किलर की तरह होता है।

ये भी पढ़ें- Delhi MCD Election 2022: नगर निगम चुनावों की घोषणा होते ही दिल्ली में आचार संहिता लागू, इसका क्या होगा प्रभाव?

नोएडा-ग्रेटर नोएडा में भी चलेंगी ऑनलाइन कक्षाएं

गौतमबुद्ध नगर में प्रदूषण का स्तर लगातार गंभीर श्रेणी में बना हुआ है। प्रदूषण के कारण बड़े से लेकर छोटे बच्चों तक की आंखों में जलन भी होने लगी है। बढ़ते प्रदूषण व छात्रों की सुविधा को देखते हुए नोएडा, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की सीईओ और प्रभारी जिलाधिकारी रितु माहेश्वरी ने कक्षा एक से आठ तक के छात्रों की आठ नवंबर तक आनलाइन कक्षाएं चलाने का बृहस्पतिवार को आदेश जारी किया था।

आदेश में प्ले स्कूल की कक्षाओं को आनलाइन चलाने का कोई आदेश नहीं दिया गया था। जिला विद्यालय निरीक्षक डाक्टर धर्मवीर सिंह ने बताया कि आठ नवंबर तक प्ले स्कूल की कक्षाएं भी आनलाइन ही संचालित की जाएंगी।

ये भी पढ़ें- दिल्ली AIIMS के पूर्व निदेशक की बच्चों-बुजुर्गों को घर से बाहर न जाने की सलाह, छाई धुंध की मोटी चादर

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।