Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Air Pollution: क्या दिल्ली-NCR में लागू होगा GRAP का चौथा चरण? पढ़िये-CAQM का ताजा बयान

Air Pollution in Delhi and NCR दिल्ली और एनसीआर के शहरों में वायु गुणवत्ता सूचकांक में कमी आई है। बृहस्पतिवार से हवाओं के गति में इजाफा होने के बाद वायु गुणवत्ता में और सुधार होने के आसार हैं।

By Jagran NewsEdited By: JP YadavUpdated: Wed, 02 Nov 2022 02:51 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली-एनसीआर के AQI में हल्का सुधार। फोटो जागरण

नई दिल्ली/नोएडा/सोनीपत, जागरण डिजिटल डेस्क। दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण के हालात गंभीर हैं। दिवाली के दिन से वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। फिलहाल दिल्ली-एनसीआर के शहरों में AQI 400 के आसपास बना हुआ है। आगामी दिन दिनों तक यही स्थिति रहेगी।

दिल्ली की वायु गुणवत्ता में हुआ सुधार

इस बीच राहत की बात यह है कि दिल्ली-एनसीआर के वायु प्रदूषण में बुधवार सुबह मामूली सुधार दर्ज किया गया। इस सुधार को देखते हुए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) ने तय किया है कि ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) के चौथे चरण के तहत लगने वाले प्रतिबंधों की फिलहाल जरूरत नहीं है।

अभी नहीं लगेगा दिल्ली में ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध

CAQM ने कहा है कि ट्रकों के प्रवेश और शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने जैसे बड़े प्रतिबंधों को लागू करने की तत्काल कोई आवश्यकता नहीं है। बता दें कि दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कार्य समिति के अध्यक्ष अनिल चौधरी ने उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना से वायु प्रदूषण के चलते स्कूलों को कुछ समय के लिए बंद करने की मांग की है।

वायु गुणवत्ता में सुधार होने की संभावना

दरअसल दिल्ली और एनसीआर में ठंड की दस्तक के साथ-साथ वायु में प्रदूषण की भी दस्तक हो जाती है। इसी कड़ी में वैज्ञानिकों का कहना है कि बृहस्पतिवार से तेज हवाओं के कारण हवा की गुणवत्ता में और सुधार होने की संभावना है।

424 से 376 पहुंचा AQI

दिल्ली का Air Quality Index बुधवार सुबह 9 बजे 376 दर्ज किया गया। इससे पहले मंगलवार को शाम 4 बजे AQI 424 दर्ज किया गया था। जानकारों के मुताबिक, 400 से ऊपर का AQI गंभीर श्रेणी में माना जाता है और यह लोगों के स को प्रभावित कर सकता है। इसके अलावा 400 से ऊपर के AQI पर मौजूदा बीमारियों से ग्रसित लोग गंभीर रूप से प्रभावित हो सकते हैं।

प्रदूषण के बिगड़ते स्तर को लेकर CAQM ने शनिवार को GRAP के तीसरे चरण के तहत लगने वाले प्रतिबंधों को लागू करने का सुझाव दिया था, जिसके बाद प्रतिबंध लागू भी कर दिए गए। इन प्रतिबंधों के तहत दिल्ली-एनसीआर में आवश्यक परियोजनाओं को छोड़कर अन्य सभी निर्माण गतिविधियों पर रोक लगाई गई है।

CAQM के अधिकारी के मुताबिक, पिछले पांच दिनों में AQI में जो बदलाव दर्ज किए गए है, उसका सीधा संबंध दिल्ली के मौसम से है। अधिकारी ने कहा कि, "अनुमान है कि अगले कुछ दिनों में हवा की गुणवत्ता में और सुधार होगा, और CAQM लगातार वायु प्रदूषण पर नजर बनाए रखेगा। इसके अलावा CAQM ने दिल्ली सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक पानी के छिड़काव और एंटी-स्मॉग गन के उपयोग की भी बात कही।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर