Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बौद्ध तीर्थ स्थलों और बाबा साहब से जुड़े स्थानों का भ्रमण कराएगा रेलवे, दिल्ली से चलेगी ट्रेन; बुकिंग शुरू

आईआरसीटीसी ने अंबेडकर जयंती के अवसर पर बाबा साहब अंबेडकर यात्रा गौरव ट्रेन चलाने का फैसला किया है। दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से चलने वाली इस विशेष ट्रेन से यात्री बौद्ध तीर्थ स्थलों और बाबा साहब से जुड़े स्थानों के दर्शन कर सकेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Fri, 24 Feb 2023 01:26 PM (IST)
Hero Image
बौद्ध तीर्थ स्थलों और बाबा साहब से जुड़े स्थानों का भ्रमण कराएगा रेलवे

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। देश के धार्मिक स्थलों के लिए भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) भारत गौरव ट्रेन चला रही है। पिछले दिनों सिख तीर्थ स्थलों के लिए गुरु कृपा यात्रा ट्रेन की घोषणा की गई थी। इसी कड़ी में आईआरसीटीसी ने अंबेडकर जयंती के अवसर पर बाबा साहब अंबेडकर यात्रा गौरव ट्रेन चलाने का फैसला किया है। दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से चलने वाली इस विशेष ट्रेन से यात्री बौद्ध तीर्थ स्थलों और बाबा साहब से जुड़े स्थानों के दर्शन कर सकेंगे।

14 अप्रैल को सफदरजंग से रवाना होगी 

विशेष पर्यटन ट्रेन 14 अप्रैल को सफदरजंग स्टेशन से शाम चार बजे रवाना होगी। आठ दिनों व सात दिनों की यात्रा में यात्री डा. अंबेडकर नगर (महू), नागपुर, सांची, वाराणसी, सारनाथ, बोधगया, राजगीर, नालंदा होते हुए वापस दिल्ली पहुंचंगे। सफदरजंग के साथ मथुरा व आगरा में यात्री इसमें सवार हो सकते हैं। रेलवे स्टेशन से तीर्थ स्थल तक की यात्रा बस से होगी।

छह सौ यात्री कर सकेंगे यात्रा 

आईआरसीटीसी अधिकारियों का कहना है कि इस ट्रेन की क्षमता छह सौ यात्रियों की है। इसकी बुकिंग शुरू हो गई है। ट्रेन में थर्ड एसी के कोच लगाए जाएंगे। यात्रा करने के लिए एक यात्री को 29440 रुपये खर्च करने होंगे। यदि दो या तीन व्यक्ति एक साथ टिकट लेते हैं तो प्रति यात्री 21650 रुपये देने होंगे। पांच से 11 वर्ष के बच्चे का किराया 20380 रुपये रखा गया है।

अधिकारियों ने बताया कि इस राशि में ट्रेन का किराया रेलवे स्टेशन से पर्यटन स्थल तक का बस किराया, भोजन, बीमा, कहीं ठहरने का खर्च व अन्य शुल्क शामिल है। यात्रियों को शाकाहारी भोजन परोसा जाएगा। ठहरने के लिए वातानुकूलित कमरे की व्यवस्था की जाएगी।

कोरोना सतर्कता डोज जरूरी 

यात्रियों को आधार कार्ड/ मतदाता पहचान पत्र के साथ ही कोरोना सतर्कता डोज का प्रमाण पत्र साथ रखने को कहा गया है।

यह भी पढ़ेंTrain Cancelled Today: यात्रीगण ध्यान दें, आज नहीं चलेंगी ये ट्रेनें; यात्रा करने से पहले देखें पूरी लिस्ट

Indian Railways शुरू करने जा रहा OTP आधारित सर्विस, इन चीजों में होगा बदलाव

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें