Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिना शक्‍कर के ब्‍लैक कॉफी पीने के कई फायदे, अध्ययन में हुआ खुलासा

प्रतिदिन दो से चार कप बिना चीनी वाली कॉफी का सेवन लिवर के मरीजों में फाइब्रोसिस व सिरोसिस होने का खतरा कम कर देता है। ये बातें कई शोध में साबित हो चुकी हैं।

By JP YadavEdited By: Updated: Tue, 19 Apr 2016 08:52 AM (IST)
Hero Image

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। खानपान में फास्ट फूड, कोल्ड डिंक्स व शराब के सेवन से लिवर की बीमारियां बढ़ रही हैं, लेकिन इनकी जगह नियंत्रित मात्राा में कॉफी का सेवन करें तो लिवर की बीमारियों से बचा जा सकता है।

सावधानः सर्वे में हुआ खुलासा, पिता के शराब पीने से बच्चों का लिवर खराब

डॉक्टरों का मानना है कि प्रतिदिन दो से चार कप बिना चीनी वाली कॉफी का सेवन लिवर के मरीजों में फाइब्रोसिस व सिरोसिस होने का खतरा कम कर देता है। ये बातें कई शोध में साबित हो चुकी हैं। ध्यान देने की बात यह है कि कॉफी का अधिक सेवन सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है।

फोर्टिस अस्पताल के लिवर व पाचन रोग विभाग के वरिष्ठ सलाहकार डॉ. मानव वाधवा ने कहा कि कॉफी घरों में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले पेय पदार्थो में से एक है। इसको लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई शोध हो चुके हैं।

इनमें साबित हुआ है कि सीमित मात्रा में कॉफी का सेवन लिवर के लिए फायदेमंद है, लेकिन कॉफी शुगर रहित होनी चाहिए। लिवर में फैट को कम करती है कॉफी1कॉफी में 1000 तत्व होते हैं, जिसमें कैफीन, डिटरफेनोइक अल्कोहल, पोटेशियम, एंटीऑक्सिडेंट क्लोरोजेनिक एसिड आदि शामिल हैं।

कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट लिवर में फैट को कम करता है। चूहों पर इसका अध्ययन भी हुआ है। शराब नहीं पीने के बावजूद फैटी लिवर की बीमारी से ग्रस्त मरीजों को भी कॉफी पीने से फायदा होता है। डॉ. मानव वाधवा ने कहा कि प्रतिदिन कम से कम दो कप कॉफी पीना सेहतमंद होता है, लेकिन चार कप से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

इससे अधिक पीने से स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव भी पड़ सकता है क्योंकि कॉफी में कैफीन भी मौजूद होता है। 400 मिलीग्राम कैफीन को सुरक्षित माना जाता है। इससे अधिक मात्र में कैफीन लेने से न्यूरो व हृदय की बीमारियां होने का भी खतरा रहता है, इसलिए अधिक कॉफी पीने से परहेज करें। हालांकि, बच्चों को कॉफी नहीं पिलाई जानी चाहिए।

बुद्धि होती है तेज

ब्लैक कॉफ़ी के सेवन से बुद्धि तेज होती है। यह याददाश्त को बढाती है।

पेट साफ करती है

कॉॉफी एक डाइयुरेटिक बेवरेज है, जिससे बार बार यूरिन पास करने के लिए जाना पड़ता है, इसलिए ब्लैक कॉफ़ी बिना शकर के पीने से टॉक्सिन्स और बैक्टीरिया बााहर निकल जाते हैं और पेट साफ रहता है।

वजन भी होता है कम

बिना शकर की कॉफी पीने से आपका वजन बहुत जल्दी कम होता है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर