Move to Jagran APP

अंकित मर्डरः सामने आया CCTV फुटेज, जानें- क्यों दिल्ली छोड़कर भागे आरोपियों के परिजन

आरोप है कि मां के सामने ही उनके बेटे अंकित की गला रेतकर हत्या कर दी गई थी।

By JP YadavEdited By: Updated: Mon, 05 Feb 2018 10:18 PM (IST)
Hero Image
अंकित मर्डरः सामने आया CCTV फुटेज, जानें- क्यों दिल्ली छोड़कर भागे आरोपियों के परिजन

नई दिल्ली (जेएनएन)। दिल्ली के ख्याला इलाके में प्रेम-प्रसंग के चलते युवक अंकित (23) की हत्या मामले में दो सीसीटीवी फुटेज सामने आए हैं। एक वीडियो में अंकित किसी से मोबाइल फोन पर बातचीत करता नजर रहा है, तो वही दूसरे वीडियो में दिल्ली के लोगों की संवेदनहीनता दिखाई दे रही है। दरअसल, यह वीडियो तो अंकित की हत्या से ठीक नौ मिनट पहले का है।

इस वीडियो में वह किसी से फोन पर बात कर रहा है। सीसीटीवी फुटेज में अंकित एक मिनट तक दिखाई दे रहा है। यह वीडियो रात आठ बजकर चार मिनट से लेकर आठ बजकर पांच मिनट के बीच का है।

पहले वीडियो में अंकित काली जैकेंट और नीली जींस में नजर आ रहा है, वहीं दूसरे वीडियो में अंकित की हत्या के बाद भीड़ नजर आ रही है। यूं तो दिल्ली दिल वालों की कही जाती है, लेकिन सरआम अंकित की हत्या के दौरान भीड़ चुप्पी इंसानियत मर रही है। वीडियो के मुताबिक हत्या के वक्त किसी ने भी अंकित की मदद नहीं की थी।

प्रेमिका ने दिया बयान- उसे अपने घरवालों से है डर

वहीं, इस मामले पर अब अंकित की प्रेमिका ने बयान दिया है। अंकित की प्रेमिका का कहना है कि दोनों जल्द शादी करने वाले थे। प्रेमिका के मुताबिक, उसे अपने परिजनों से डर है। बता दें कि हत्या से पहले अंकित प्रेमिका से मिलने जा रहा था और जल्द ही दोनों का शादी करने का इरादा भी था। 

बता दें कि पश्चिमी दिल्ली के ख्याला इलाके में बृहस्पति की रात को अंकित की कथित तौर पर उसकी प्रेमिका के परिवार वालों ने हत्या कर दी थी। बताया जा रहा है कि पिछले तीन साल से अंकित और उसकी प्रेमिका का संबंध चल रहा था।

पुलिस के मुताबिक, पेशे से फोटोग्राफर अंकित अपने ऑफिस से घर लौट रहा था। इसी दौरान घर के पास चौराहे पर अंकित की मुस्लिम युवती दोस्‍त के परिवारवालों ने उसको घेरकर पहले मारपीट की और फिर उसके गले पर चाकू से वार कर दिया, जिससे उसकी मौत हो गई थी।

हालांकि, हमले की खबर सुनकर अंकित की मां कमलेश भी मौके पर पहुंच गई थी, वहीं आरोप है कि मां के सामने ही उनके बेटे की गला रेतकर हत्या कर दी गई थी। इतना ही वहीं, लड़की के परिवार वालों ने उनके साथ भी मारपीट की थी।

वहीं, प्रेम प्रसंग में अंकित की बीच सड़क पर गला काटकर हुई हत्या के चौथे दिन भी क्षेत्र में तनाव कायम रहा। तनाव को देखते हुए न सिर्फ पीड़ित परिवार बल्कि आरोपी परिवार के घर के आसपास भारी तादाद में पुलिस बल की तैनाती रही। इस बीच अंकित के घर पर सांत्वना देने वाले लोगों के आने का सिलसिला पूरे दिन जारी रहा।

रघुबीर नगर इलाके के जिस ब्लॉक में अंकित रहता था, वहां तनाव की स्थिति साफ-साफ नजर आती है। पुलिस हर आने-जाने वाले लोगों पर नजर रख रही है। भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती से पूरा माहौल बोझिल बना हुआ है। हकीकत यह है कि पुलिस के भारी बंदोबस्त के बीच लोग खुलकर भले ही कुछ नहीं बोल रहे हैं, लेकिन आरोपियों के प्रति लोगों के मन में काफी गुस्सा है।

क्षेत्र के लोगों के मोबाइल में अंकित की वह फोटो वायरल हो रही है, जिसमें उनकी कटी हुई गर्दन नजर आ रही है। लोगों का कहना है कि जिस प्रकार की बेरहमी आरोपियों ने दिखाई है वह बर्बर है। लोगों के मन में आरोपियों के प्रति पुलिस के रवैये को लेकर भी आक्रोश है।

शनिवार को जब प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी अंकित के पिता से मिलने पहुंचे थे तब पीड़ित परिवार ने पुलिस के रवैये के प्रति नाराजगी जाहिर की थी। कई लोगों ने तो आशंका जाहिर की थी कि आरोपियों ने पुलिस के सामने भी पीड़ित पक्ष के लोगों को धमकाया, लेकिन पुलिस ने कुछ नहीं किया।

लोगों के मन में इस कदर गुस्सा है कि युवती की मां और आरोपी पक्ष से जुड़ी एक अन्य महिला जिस मकान में ब्यूटी पार्लर चलाती थी, उसे खाली भी करा लिया गया है। क्षेत्र में कई लोगों के बीच यह अफवाह भी फैली है कि युवती के माता-पिता जिस किराये के कमरे में रहते थे वहां तलाशी के दौरान हथियार भी बरामद हुए हैं।

आरोपियों की परिजनों से इलाके खाली कराया

ख्याला इलाके में बढ़ रहे तनाव को देखते हुए शुक्रवार शाम आरोपियों के परिजनों ने इलाके को खाली कर दिया है। यह लोग कहां गए हैं? इस बारे में पुलिस की ओर से कोई जानकारी नहीं दी जा रही है। हालांकि सूत्रों की मानें तो आरोपियों के परिजनों ने फिलहाल कुछ दिनों के लिए दिल्ली को छोड़ दिया है।

सूत्र तो यहां तक बताते हैं कि ऐसा करने की सलाह पुलिस की ओर से ही उन्हें दी गई है। युवती का परिवार जिस कमरे में रह रहा था वह तो उसी दिन से बंद है जिस दिन अंकित की हत्या हुई थी। रविवार को युवती की मौसी के घर का भी ताला बंद मिला जो उसी इलाके में रहती हैं। युवती की छोटी बहन भी अपनी मौसी के पास ही है। उनके पड़ोसियों को भी नहीं पता कि वे कहां गए हैं।

किरायेदार से लोग करने लगे परहेज

इस घटना के बाद क्षेत्र के लोग अब किरायेदारों को रखने से परहेज करने लगे हैं। लोगों का कहना है कि वे अब केवल उन्हीं लोगों को किराये पर रखेंगे जिनके बारे में उन्हें पूरी जानकारी हो। लोगों का यह भी कहना है कि क्षेत्र की करीब-करीब दो तिहाई आबादी किरायेदारों की है। ये लोग लंबे समय से क्षेत्र में रह रहे हैं। इस मामले में भी युवती का परिवार किराये के मकान में ही रहता था।

वाट्सएप पर चला अभियान

अंकित की हत्या मामले में इंसाफ के लिए उनके दोस्तों ने फेसबुक और वाट्सएप पर अभियान चलाया है। परिजनों व दोस्तों का कहना है कि इस देश में अंकित जैसे और भी कई युवा हैं जिन्हें अंकित के जैसे ही मौत के घाट उतार दिया गया है। भविष्य में कोई और इस तरह की हत्या का शिकार नहीं बने इसके लिए जरूरी है कि इस मामले के आरोपियों को कड़ी से कड़ी सजा मिले।

परिजनों से मिलने पहुंचे पूर्व सांसद

रविवार को पश्चिमी दिल्ली के पूर्व सांसद महाबल मिश्र अंकित के परिजनों से मिलने पहुंचे। जहां उन्हें बताया गया कि अस्थि विसर्जन के लिए अंकित के पिता हरिद्वार गए हैं। इसके बाद उन्होंने अन्य परिजनों से मुलाकात की और उन्हें सांत्वना दी।

दिल्ली महिला आयोग ने ख्याला पुलिस स्टेशन के एसएचओ को नोटिस भेजा है। नोटिस में अंकित के परिवार को पर्याप्त सुरक्षा मुहैया कराने संबंधी जानकारी, युवती की सुरक्षा व मामले की जांच रिपोर्ट पर सात फरवरी तक जवाब देने को कहा है।

अंकित से ही शादी करना चाहती थी प्रेमिका

बताया जा रहा है कि आरोपी परिजनों को भले ही अंकित से बेटी के मेलजोल पर एतराज था, लेकिन युवती इसे मानने को कतई तैयार नहीं थी। परिजनों का कहना है कि उसके पिता ने उसे कई बार कहा कि वह उसकी शादी किसी ऐसे लड़के से कराना चाहते हैं जिसकी आर्थिक स्थिति अच्छी हो, लेकिन युवती को यह मंजूर नहीं था। वह अंकित से हर हाल में शादी करना चाहती थी।

युवती के पिता की समझदारी से टल सकता था मर्डर

सूत्रों की मानें तो युवती के परिजनों का कहना है कि उसे इस बात का पता था कि अंकित से रिश्ते को लेकर घर में सभी उससे नाराज हैं। इस बात को देखते हुए वह अंकित का जिक्र अपने घर में कभी नहीं करती थी। लेकिन जब उसके पिता को यह पता चलता था कि वह अंकित से बात करती है तो घर में उसे डांटा जाता था। परिजनों का कहना है कि यदि युवती के पिता ने थोड़ी सूझबूझ दिखाई होती तो मामला टल सकता था। लेकिन आक्रोश में आकर जिस तरह की वारदात हुई है वह निंदनीय है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।