Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली-एनसीआर में श्रद्धालुओं ने दिया डूबते सूर्य को अर्घ्य,नोट करें सोमवार कितने बजे दें उगते सूर्य को अर्घ्य

Chhath Puja all Updates In Hindi छठ महापर्व के तीसरे दिन रविवार को डूबते सूर्य को अर्घ्य दिया जा रहा है। दिल्ली-एनसीआर में भी सोमवार सुबह उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ इस महापर्व का समापन हो जाएगा।

By Jp YadavEdited By: Updated: Sun, 30 Oct 2022 06:29 PM (IST)
Hero Image
Chhath Puja 2022: रविवार शाम को डूबते सूर्य को अर्घ्य देने की तैयारी शुरू हो चकी है। फाइल फोटो

नई दिल्ली/नोएडा/गुरुग्राम/सोनीपत, जागरण टीम। Chhath Puja 2022 : हिंदुओं के प्रमुख त्योहारों में शुमार छठ महापर्व 2022 देश-दुनिया में पूरी श्रद्धा और आस्था के साथ मनाया जा रहा है। चार दिवसीय छठ महापर्व की शुरुआत नहाय खाय के साथ शुक्रवार सुबह हुई थी।

रविवार को तीसरे दिन शाम 5 बजे के बाद से डूबते सूर्य को अर्घ्य देने का सिलसिला दिल्ली-एनसीआर में भी शुरू हुआ जो 5 बजकर 45 मिनट तक जारी रहा। वहीं, देश की राजधानी दिल्ली में सोमवार सुबह 6 बजकर 32 मिनट पर उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही छठ महापर्व का समापन हो जाएगा।

नोट करें नोएडा और गुरुग्राम में उगते सूर्य को अर्घ्य देने का समय

उधर, गुरुग्राम में सोमवार को उगते सूर्य को अर्घ्य देने का समय सुबह 6 बजकर 33 मिनट है तो नोएडा में 6 बजकर 32 मिनट पर उगते सूर्य को अर्घ्य देने का शुभ मुहूर्त है।

दिल्ली-एनसीआर में 1500 से अधिक घाटों पर दिया गया अर्घ्य

गौरतलब है कि छठ महापर्व के तीसरे दिन रविवार शाम को दिल्ली-एननसीआर में 1500 से अधिक छठ घाटों पर व्रतधारी श्रद्धालुओं ने डूबते सूर्य को अर्घ्य दिया। दिल्ली-एनसीआर में 5 बजकर 38 मिनट से लेकर 5 बजकर 45 मिनट तक सूर्य को अर्घ्य दिया गया। वहीं छठ पर्व के अंतिम चरण में सोमवार सुबह उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ आस्था के इस पर्व का समापन हो जाएगा।

पांडव नगर में भी कृत्रिम छठ घाट पर दिया गया सूर्य को अर्घ्य

दिल्ली के यमुना पार इलाके के पांडव नगर में भी छठ का आयोजन किया जा रहा है। यहां पर रविवार शाम को बड़ी संख्या में छठ व्रतधारियों ने डूबते सूर्य को अर्घ्य दिया गया। पांडवनगर में 3 सालों से लोग सामूहिक रूप से इसका आयोजन कर रहे हैं। 

दिल्ली से सटे गुरुग्राम के शीतला माता मंदिर के सामने बने छठ घाट में डूबते हुए सूरज को अर्घ्य देती व्रतधारी महिला। यहां पर बड़ी संख्या में व्रतधारियों ने डूबते सूर्य को अर्घ्य दिया।

फरीदाबाद जिले के ओल्ड फरीदाबाद स्थित बाराही तालाब में छठ पूजा के अवसर पर अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। व्रत धारियों ने यहां पर डूबते सूर्य को अर्घ्य दिया। 

सूर्य को अर्घ्य देने का शुभ मुहूर्त (Chhath Puja Argya timing)

जानकारों की मानें तो रविवार शाम के समय डूबते सूर्य को अर्घ्य देने का शुभ मुहूर्त 5.32 बजे से 5.45 बजे तक था। देश की राजधानी दिल्ली में रविवार शाम  को सूर्य को अर्घ्य देने का शुभ मुहूर्त 5 बजकर 38 मिनट था तो इससे सटे गुरुग्राम में शाम को 5 बजकर 39 मिनट पर अर्घ्य देना अच्छा था।

गुरुग्राम और नोएडा में सूर्य को अर्घ्य देने समय 

इसी तरह नोएडा में व्रतधारी श्रद्धालुओं ने रविवार शाम 5 बजकर 37 मिनट पर डूबते सूर्य को अर्घ्य दिया। इसके साथ-साथ  सोमवार सुबह 6 बजकर 32 मिनट उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही छठ महा पर्व का समापन हो जाएगा। बता दें कि गुरुग्राम में सोमवार को उगते सूर्य को अर्घ्य देने का समय सोमवार सुबह 6 बजकर 33 मिनट है।

ऐसे होगा छठ का समापन

इस साल सप्तमी  सोमवार को है  और छठ व्रती धृति व रवियोग के शुभ संयोग में उदीयमान (उगते) सूर्य को दूध व जल से अर्घ्य देकर पारण करने के बाद चार दिवसीय अनुष्ठान का समापन करेंगे। जानकारों के अनुसार, छठ व्रती सोमवार सुबह 6.27 बजे से 6.43 बजे तक भगवान सूर्य को अर्घ्य देंगी। दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में सोमवार को सूर्य के उगने का समय अलग-अलग है।

36 घंटे का निर्जला उपवास जारी

छठ महापर्व की कड़ी में रविवार को महिलाएं अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देगी। इससे पहले दिल्ली-एनसीआर में भी महिलाओं ने शनिवार को पूरे विधि-विधान से चूल्हे पर खरना का प्रसाद बनाया और रात को भोजन ग्रहण किया। इसके बाद से ही उनका निर्जला उपवास जारी है। 

सोमवार उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ होगा पर्व का समापन

बता दें कि सोमवार को सुबह उगते सूर्य को अर्घ्य देने के बाद ही व्रत खोलेंगी। इसके साथ ही चार दिवसीय कठिन व्रत वाले छठ महापर्व 2022 का समापन हो जाएगा।

नियमानुमार, दिल्ली-एनसीआर में तीसरे दिन यानी रविवार की शाम को छठी माता के गीत गाने और व्रत कथा के बाद चौथे दिन सुबह-सुबह सूरज उगने से पहले ही वो परिवार संग घाट पहुंचेंगी और उगते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा। 

दिल्ली-एनसीआर में कई जगहों पर रूट डायवर्ट

  • दिल्ली में अक्षरधाम की तरफ डाइवर्ट किया जाएगा।
  • वजीराबाद के पुराना लोहा पुल से भी रविवार को दोपहर तीन बजे के बाद भारी वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित की जा सकती है। यहां से भारी वाहनों को गीका कॉलोनी की तरफ डाइवर्ट किया जा सकता है।
  • भीड़ अधिक होने की स्थिति में उत्तरी एवं मध्य दिल्ली के कुछ इलाकों में जाम की समस्या हो सकती है। ऐसे में ट्रैफिक पुलिस ने लोगों से अपील की है कि वह बाहरी रिंग रोड, मुकरबा चौक, चंदगी राम अखाड़ा, वजीराबाद पुल, आइएसबीटी के आसपास जाने से बचें।
  • गाजियााबद में भी छठ पर्व के लिए रविवार को जीटी रोड पर डायवर्जन रहेगा। मोहननगर से नया बसअड्डा के बीच आवागमन मुख्य रूप से बाधित रहेगा।
  • मुरादनगर गंगनहर की ओर भी भारी वाहन नहीं जाएंगे।
  • 30 अक्टूबर की दोपहर से 31 अक्टूबर को पूजा संपन्न होने तक डायवर्जन लागू रहेगा। लोग रूट देखकर निकलें और वैकल्पिक मार्गों का प्रयोग करें।
  • नया बस अड्डा से मोहननगर की ओर जाने वाले भारी वाहनों को न्यू लिंक रोड से भेजा जाएगा।
  • मोहननगर से मेरठ तिराहा की तरफ आने वाले भारी वाहन भी मोहननगर से यूपी-गेट व एनएच-9 होकर जाएंगे। घाट पर अधिक भीड़ होने पर छोटे व दो पहिया वाहन भी मोहननगर से नया बसअड्डा के बीच प्रतिबंधित किए जा सकते हैं।
  • हरनंदी मोक्ष द्वार और हिंडन पुलिस चौकी से कनावनी की ओर भी यातायात प्रतिबंधित रहेगा। सभी वाहन मोहननगर व एनएच-9 से जाएंगे।

Chhath Puja 2022: दिल्ली में इस बार यमुना नदी के पानी में खड़े होकर छठ पर्व मनाने की इजाजत नहीं

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें