Move to Jagran APP

Delhi Covid: दिल्ली में कोरोना से एक की मौत, सीएम केजरीवाल ने बुलाई आपात बैठक; ले सकते हैं बड़ा निर्णय

Delhi COVID Cases दिल्ली में कोरोना से एक मरीज की मौत के बाद दिल्ली सरकार की चिंता बढ़ गई है। इसे लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल एक्शन में आ गए हैं। उन्होंने आज कोविड को एक आपात बैठक बुलाई है। इसमें कोई बड़ा निर्णय लिया जा सकता है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Thu, 22 Dec 2022 07:48 AM (IST)
Hero Image
Delhi COVID: दिल्ली में कोरोना से एक की मौत, सीएम केजरीवाल ने बुलाई आपात बैठक

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Covid News Updates: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार को कोरोना वायरस (Coronavirus) से एक मरीज की मौत के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) एक्शन प्लान में जुट गए हैं। बता दें कि कई देशों में कोविड मामलों में अचानक आई तेजी के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज यानी बृहस्पतिवार को आपात बैठक बुलाई है।

सीएम इसमें स्वास्थ्य विभाग की तैयारियों की समीक्षा करेंगे। वे अधिकारियों से संबंधित विभागों व एजेंसियों के इंतजामों के बारे में जानेंगे और उनको आवश्यक निर्देश देंगे। दिल्ली सरकार की स्थिति पर पूरी तरह से नजर है और बैठक में विस्तृत चर्चा होगी। माना जा रहा है कि इस बैठक में कोई बड़ा निर्णय लिया जा सकता है।

कोरोना के पांच नए मामले आए सामने

उल्लेखनीय है कि बुधवार को कोरोना के पांच नए मामले सामने आए। वहीं, पिछले 24 घंटे में एक मरीज की मौत हो गई और आठ मरीज स्वस्थ हुए। संक्रमण दर 0.19 प्रतिशत रही। मौजूदा समय में दिल्ली में कोरोना के 27 सक्रिय मरीज हैं। 19 मरीज होम आइसोलेशन में और तीन मरीज अस्पताल में भर्ती हैं। जिनमें से एक मरीज आक्सीजन सपोर्ट पर है। कंटेनमेंट जोन की संख्या तीन है।

कोविड सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग करने के निर्देश

दिल्ली सरकार कोविड मामलों की स्थिति पर नजर बनाए हुए है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को स्वास्थ्य विभाग को सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग सुनिश्चित करने और किसी भी स्थिति से निपटने के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। इसकी जानकारी देते हुए दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सरकार कोविड की स्थिति पर नजर रख रही है। सैंपल लेने की गति बढ़ाई जा रही है।

केंद्र सरकार के आदेश के बाद दिल्ली सरकार के लोकनायक और आइएलबीएस अस्पताल में जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए पाजिटिव सैंपल को जुटाया जा रहा है। सरकार के एक अधिकारी के अनुसार पाजिटिव सैंपल की दैनिक आधार पर जीनोम सीक्वेंसिंग की जाएगी। इससे पता चल पाएगा की कोरोना का कोई नया वैरिएंट तो नहीं पनप रहा है। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक बार फिर से रेंडम जांच की जाएगी।

प्रभावित देशों से आ रहे लोगों की होगी जांच

सूत्रों की माने तो कोरोना प्रभावित देशों से आ रहे लोगों की अनिवार्य रूप से जांच की जाएगी। इसमें देखा जाएगा कि किसी भी यात्री में कोई लक्षण तो नहीं। यदि किसी में लक्षण पाए जाते हैं तो उसे क्वारंटाइन कर दिया जाएगा। यहां बता दें कि जापान, दक्षिण कोरिया, ब्राजील, चीन और अमेरिका में कोविड-19 के मामलों में अचानक आई तेजी के बीच केंद्र सरकार ने मंगलवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से आग्रह किया था कि वायरस के उभरते हुए स्वरूप पर नजर रखने के लिए संक्रमित सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग को तैयार किया जाए।

उधर, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे एक पत्र में कहा कि इस तरह की कवायद से देश में कोविड के नए स्वरूप का समय पर पता लगाने में मदद मिलेगी और आवश्यक सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय करना सुविधाजनक होगा।

कोविड-19 की सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौती अभी भी दुनिया भर में बनी हुई है, जिसके लगभग 35 लाख मामले साप्ताहिक रूप से दर्ज किए गए हैं। वर्ष 2020 के आरंभ में महामारी शुरू होने के बाद से दिल्ली में कोविड के 20,07,097 मामले आ चुके हैं और 26,519 मौतें हुईं।

ये भी पढ़ें- 

Coronavirus in Japan: कोरोना के चलते चीन से भी बदतर हुआ जापान का हाल, एक दिन में मिले 2 लाख से ज्यादा केस

Covid-19: देश में ओमिक्रॉन के नए सब वेरिएंट BF.7 के चार मामलों की पुष्टि, इन राज्यों में मिले पॉजिटिव केस

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।