Move to Jagran APP

अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले में आरोपित राजीव सक्सेना रिमांड पर

वीवीआइपी हेलीकॉप्टर अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले में आरोपित दुबई निवासी कारोबारी राजीव सक्सेना को बृहस्पतिवार को पटियाला हाउस की विशेष अदालत में पेश किया गया। प्रवर्तन निदेशालय ने अदालत से आरोपित का आठ दिन का रिमांड मांगा था। हालांकि अदालत ने चार दिन का ही रिमांड मंजूर किया। पेशी के दौरान हुई बहस में ईडी ने अदालत को बताया कि राजीव सक्सेना 3600 करोड़ रुपये के अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर धन शोधन मामले में वांछित है। इसे बुधवार देर रात इुबई से दिल्ली लाया गया।

By JagranEdited By: Updated: Thu, 31 Jan 2019 07:43 PM (IST)
Hero Image
अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले में आरोपित राजीव सक्सेना रिमांड पर

- दुबई से विशेष विमान के जरिये लाया गया था दिल्ली, कई बार समन जारी होने के बावजूद नहीं हुआ था पेश

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : वीवीआइपी हेलीकॉप्टर अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले में आरोपित दुबई निवासी कारोबारी राजीव सक्सेना को बृहस्पतिवार को पटियाला हाउस कोर्ट की विशेष अदालत में पेश किया गया। प्रवर्तन निदेशालय ने अदालत से आरोपित की आठ दिन की रिमांड मांगी थी। हालांकि चार दिन की ही मंजूरी मिली। पेशी के दौरान हुई बहस में ईडी ने अदालत को बताया कि राजीव सक्सेना 3600 करोड़ रुपये के अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर धन शोधन मामले में वांछित है। सक्सेना को बुधवार देर रात दुबई से दिल्ली लाया गया।

वहीं सक्सेना के वकीलों ने आरोप लगाया कि उनके खिलाफ यूएई में प्रत्यर्पण की कोई कार्रवाई शुरू नहीं की गई और उन्हें भारत भेजते समय परिवार या वकीलों से संपर्क नहीं करने दिया गया। सक्सेना को कैंसर है और इसका उपचार चल रहा है। कैंसर की बीमारी के चलते एजेंसी की हिरासत में उन्हें तकलीफ हो सकती है, लिहाजा किसी अन्य स्थान पर उनसे पूछताछ की जाए। हालांकि इन दलीलों का ईडी ने विरोध करते हुए कहा कि अगर बीमारी है तो उसकी जांच कराई जाएगी और ध्यान रखा जाएगा। इस संबंध में उसके पास अभी कोई मेडिकल दस्तावेज नहीं है। गौरतलब है कि ईडी ने दुबई के पाम जुमेरा निवासी राजीव सक्सेना को मामले में कई बार समन भेजा था और उनकी पत्नी शिवानी सक्सेना को जुलाई 2017 में चेन्नई एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया था। वह फिलहाल जमानत पर है। दीपक तलवार सात दिन की ईडी रिमांड पर

मनी लां¨ड्रग के मामले में आरोपित दीपक तलवार को बृहस्पतिवार को पटियाला हाउस की विशेष अदालत में पेश किया गया, जहां से सात दिन की रिमांड पर ईडी के हवाले कर दिया गया। हालांकि ईडी ने अदालत से 14 दिन की रिमांड मांगी थी। दीपक तलवार को दुबई से अगस्ता वेस्टलैंड मामले में आरोपित राजीव सक्सेना के साथ विशेष विमान में दिल्ली लाया गया था। तलवार के खिलाफ ईडी और सीबीआइ ने केस दर्ज किया था। तलवार पर करीब 90 करोड़ रुपये हेरफेर करने का आरोप है और सीबीआइ, ईडी के अलावा आयकर विभाग का भी वह वांछित है। इसके अलावा कुछ हवाई सौदों में भी तलवार की भूमिका की जांच की जा रही है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।