Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Free Electricity: अक्टूबर में 12 लाख उपभोक्ताओं को नहीं मिलेगी बिजली बिल में छूट

राजधानी के 58 लाख घरेलू उपभोक्ताओं में से लगभग 47 लाख को बिजली छूट का लाभ मिल रहा था लेकिन अक्टूबर के बिजली बिल में सिर्फ मांगने वालों को ही इसका लाभ मिलेगा। इस तरह से अक्टूबर में 12 लाख ( लगभग 25 प्रतिशत) उपभोक्ता इससे वंचित रह जाएंगे।

By Santosh Kumar SinghEdited By: Prateek KumarUpdated: Wed, 02 Nov 2022 10:54 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली में 47 लाख को मिल रहा था लाभ, आवेदन किया सिर्फ 35 लाख।

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। बिजली बिल में छूट का लाभ लेने के लिए 31 अक्टूबर तक लगभग 35 लाख उपभोक्ताओं ने आवेदन किया है। राजधानी के 58 लाख घरेलू उपभोक्ताओं में से लगभग 47 लाख को बिजली छूट का लाभ मिल रहा था, लेकिन अक्टूबर के बिजली बिल में सिर्फ मांगने वालों को ही इसका लाभ मिलेगा। इस तरह से अक्टूबर में 12 लाख ( लगभग 25 प्रतिशत) उपभोक्ता इससे वंचित रह जाएंगे। वह नवंबर से इसका लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

2015 में शुरू हुई थी मुफ्त बिजली योजना

आम आदमी पार्टी की सरकार ने वर्ष 2015 में मुफ्त बिजली योजना शुरू की थी, इसके तहत प्रति माह 200 यूनिट तक बिजली खर्च करने वाले उपभोक्ताओं को 100 प्रतिशत और 201 से चार सौ यूनिट तक खर्च करने वालों को 50 प्रतिशत सब्सिडी दी जाती है। एक अक्टूबर से पहले तक इसका लाभ प्राप्त करने के लिए किसी तरह के आवेदन की जरूरत नहीं थी।

करीब 30 लाख उपभोक्ताओं को मिल रहे थे जीरो बिल  

प्रति माह चार सौ यूनिट तक बिजली खर्च करने वाले के उपभोक्ताओं को यह लाभ अपने आप मिल रहा था। औसतन लगभग 30 लाख उपभोक्ताओं को शून्य बिजली बिल भेजे जाते थे। लेकिन, अब इस लाभ के लिए आवेदन करना जरूरी है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसके लिए 14 सितंबर को वैकल्पिक बिजली बिल सब्सिडी योजना की घोषणा की थी। उपभोक्ताओं को वर्ष में एक बार सब्सिडी के लिए आवेदन करना होगा। आवेदन करने वाले माह से ही उसे यह लाभ मिलेगा।

एक मोबाइल नंबर से एक आवेदन

बिजली वितरण कंपनियों के कार्यालय में जाकर आवेदन करने के साथ ही आनलाइन भी यह सुविधा दी गई है। पंजीकृत मोबाइल नंबर से ही आवेदन किया जा सकता है। एक नंबर से सिर्फ एक बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन किया जा सकता है। कई इमारतों में एक मोबाइल नंबर पर एक से ज्यादा बिजली कनेक्शन हैं जिससे वह छूट के लिए आवेदन नहीं कर सके हैं।

जुलाई में सबसे कम उपभोक्ताओं को मिलता है लाभ

बिजली अधिकारियों का कहना है कि उमस भरी गर्मी के कारण सबसे जुलाई में ज्यादा बिजली खर्च होती है। यही कारण है कि जुलाई में सबसे कम उपभोक्ताओं को सब्सिडी का लाभ मिलता है। सितंबर से इनकी संख्या बढ़ने लगती है। पिछले वर्ष जुलाई में 34.1 लाख उपभोक्ताओं को इसका लाभ मिला था। पिछले वर्ष दिसंबर व इस वर्ष मार्च में बिजली कम खर्च होने से सब्सिडी लेने वाले उपभोक्ताओं की संख्या 5 4 लाख से ज्यादा पहुंच गई थी।

Delhi Flats: केंद्र और दिल्ली सरकार के बीच फंसे गरीबों के फ्लैट, इस कारण आवंटन में हो रही है देरी