Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली के 20 लाख छोटे कारोबारियों काे बड़ा लाभ देने की तैयारी में AAP सरकार, मिलेगी छूट

दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार कारोबार को और आसान बनाने की दिशा में तेजी से काम कर रही है। इसके तहत दिल्ली का श्रम विभाग मुक्त कारोबार के लिए छूट देने की योजना पर काम कर रहा है।

By V K ShuklaEdited By: JP YadavUpdated: Sat, 15 Oct 2022 10:09 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की फाइल फोटो।

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। देश की राजधानी के तकरीबन 20 लाख कारोबारियों और दुकानदारों को दिल्ली सरकार का श्रम विभाग दिवाली पर बड़ी सौगात देने जा रहा है। दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार पहली बार दिल्ली की विकास दर में वृद्धि के लिए व्यापार फ्रेंडली माहौल तैयार करने की दिशा में काम कर रही है।

श्रम विभाग के निर्णय पर कारोबारी संगठनों ने जताई खुशी

इसके तहत श्रम विभाग व्यापार फ्रेंडली माहौल तैयार करने के लिए सभी कंपनियों के वेयर हाउसों, बड़े-छोटे दुकानदारों गोदामों को 1954 की धारा 14, 15 और 16 की श्रेणी में मुक्त कारोबार के लिए छूट देने जा रही है। इसके लिए श्रम विभाग ने दिल्ली के कारोबारियों से 15 दिनों के अंदर सुझाव व आपत्ति जमा करवाने को कहा है। श्रम विभाग के इस निर्णय का दिल्ली की कारोबारी संगठनों ने स्वागत किया है।

कारोबारियों ने बताया अच्छी पहल

श्रम विभाग के आला अधिकारी ने बताया कि वेयर हाउसों व गोदाम रात को बंद रखने के बजाय खोलने से दिल्ली के विकास में पंख लगाये जा सकते हैं। इससे काराेबारियाें को बहुत लाभ मिल सकेगाा। यह एक अच्छी पहल है।

कैट के महासचिव ने भी की तारीफ

कनफेडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने भी श्रम विभाग की प्रशंसा करते हुए कहा है कि यह दिवाली का तोहफा है और दिल्ली सरकार के इस कदम से दिल्ली के 20 लाख बड़े-छोटे कारोबारियों काे सीधा-सीधा लाभ होगा।

सड़कों पर कम होगा वाहनों का बोझ

श्रम विभाग के द्वारा वेयर हाउस व गोदामों को छूट देकर नियमित करने से गोदामों व वेयर हाउसों से 24 घंटे और सातों दिन समान की लोडिंग-अनलोडिंग की जा सकेगी। इससे दिल्ली का जीएसटी बढ़ेगा। इसके साथ ही रात को समान की लोडिंग अनलोडिंग होने से दिन में सड़कों से वाहनों का बोझ कम होगा और पर्यावरण संरक्षण को लाभ मिल सकेगा। 

Delhi Weather Update: अगले सप्ताह और गिरेगा तापमान, सुबह-शाम ज्यादा होगा ठंड का एहसास

Indian Railway: दिवाली और छठ पूजा पर बिहार के इन शहरों के लिए चलेंगी त्योहार विशेष ट्रेनें, देखें लिस्ट