Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Adipurush: आदिपुरुष पर बैन लगाने की मांग, याचिका पर 30 जून को सुनवाई करेगा दिल्ली HC

हिंदू सेना की तरफ से फिल्म आदिपुरुष पर प्रतिबंध लगाने की मांग वाली याचिका को दिल्ली हाईकोर्ट में रजिस्ट्रार के सामने उठाया गया है। हाईकोर्ट संबंधित याचिका पर 30 जून को सुनवाई करेगा। बता दें विरोध के चलते फिल्म की कमाई पर भी असर पड़ रहा है।

By Jagran NewsEdited By: GeetarjunUpdated: Tue, 20 Jun 2023 08:31 PM (IST)
Hero Image
आदिपुरुष पर बैन लगाने की मांग, याचिका पर 30 जून को सुनवाई करेगा दिल्ली HC।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। हिंदू सेना की तरफ से फिल्म आदिपुरुष पर प्रतिबंध लगाने की मांग वाली याचिका को दिल्ली हाईकोर्ट में रजिस्ट्रार के सामने उठाया गया है। हाईकोर्ट संबंधित याचिका पर 30 जून को सुनवाई करेगा। वहीं, हिंदू सेना बुधवार को कोर्ट से इस मामले पर जल्द सुनवाई की मांग करेगी।

बता दें कि हिंदू सेना नामक संगठन की तरफ से कोर्ट में याचिका दायर कर कहा गया कि फिल्म आदिपुरुष में भारतीय संस्कृति का मजाक उड़ाया गया है। हिंदू सेना की मांग है कि फिल्म पर प्रतिबंध लगाया जाए।

याचिकाकर्ता ने कहा आदिपुरुष फिल्म से हिंदुओं की भावनाएं आहत हुई हैं। याचिका में भगवान राम, मां सीता, हनुमान जी और रावण से जुड़े आपत्तिजनक सीन को हटाने की भी मांग की है।

क्यों हो रहा 'आदिपुरुष' का विरोध?

फिल्म 16 जून को रिलीज हुई थी, तभी से यह फिल्म विवादों में है। देशभर में कई जगहों पर इसका विरोध हो रहा है। आदिपुरुष के विरोध की वजह फिल्म में टपोरी जैसी भाषा है। रामायण पर आधारित फिल्म में टपोरी जैसी भाषा का इस्तेमाल किए जाने पर लोग अपना गुस्सा निकाल रहे हैं। नेपाल में 'आदिपुरुष' को बैन कर दिया है, क्योंकि उसमें दिखाया गया है कि सीता (कृति सेनन) भारत की बेटी हैं, जबकि उनका जन्म नेपाल के जनकपुर में हुआ था। फिलहाल, मनोज मुंतशिर ने फिल्म के विवादित डायलॉग्स को बदलने की घोषणा की है।

विवाद का 'आदिपुरुष' की कमाई पर पड़ा असर

प्रभास स्टारर 'आदिपुरुष' ने पहले दिन यानी सोमवार को वर्ल्ड वाइड बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ का कलेक्शन किया था। शनिवार को भी आंकड़ा 100 करोड़ ही रहा। हालांकि, रविवार को फिल्म के कलेक्शन में बढ़ोतरी हुई और तीसरे दिन मूवी ने 140 करोड़ का बिजनेस किया था, लेकिन महज तीन दिनों में 340 करोड़ की कमाई करने वाली 'आदिपुरुष' का सोमवार का कलेक्शन निराशाजनक रहा। चौथे दिन मूवी ने करीब 35 करोड़ रुपये कमाए हैं। चार दिन में 'आदिपुरुष' का ग्लोबल कलेक्शन 375 करोड़ हो गया है।