Move to Jagran APP

लॉकडाउन में साफ हुई दिल्ली की हवा फिर हुई खराब

लॉकडाउन में दिल्ली की हवा काफी साफ हो गई थी जो अचानक फिर खराब हो गई।

By JagranEdited By: Updated: Tue, 30 Jun 2020 06:06 AM (IST)
Hero Image
लॉकडाउन में साफ हुई दिल्ली की हवा फिर हुई खराब

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली:

25 मार्च से लागू हुए लॉकडाउन के कारण सड़कों पर वाहन कम होने और उद्योगों के बंद होने से दिल्ली की हवा, जो काफी साफ हो गई थी, अचानक फिर से खराब हो गई। सोमवार को हवा की गुणवत्ता में गिरावट दर्ज की गई। पीएम 2.5 और पीएम 10 क्रमश: 52 और 297 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रिकॉर्ड किया गया।

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी वेदर फोरकास्टिग एंड रिसर्च (सफर) के परियोजना निदेशक डॉ. गुरफान बेग ने बताया कि वायु प्रदूषण में अचानक बढ़ोतरी राजस्थान से आए हल्के धूल भरे तूफान के कारण हुई है। उन्होंने यह भी कहा कि चूंकि हवा की दिशा बदल रही है और नम हवा आ रही है, दिल्ली में हवा की गुणवत्ता मंगलवार तक बेहतर हो जाएगी।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली तकनीकी विश्वविद्यालय (डीटीयू) क्षेत्र के पास हवा की गुणवत्ता 326 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज की गई, इसके बाद नरेला में 308 और मुंडका में 307 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रिकॉर्ड की गई। 36 में से 30 स्टेशनों में सोमवार को दोपहर एक बजे तक एयर इंडेक्स 200 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर से ऊपर था।

सफर के अनुसार, पीएम 10 (मोटे धूल कण) प्रमुख प्रदूषक है। एयर इंडेक्स में एक जुलाई तक और सुधार की उम्मीद है। शोधकर्ताओं ने संकेत दिया कि मंगलवार को पीएम 10 और पीएम 2.5 170 और 47 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रहेगा।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।