Move to Jagran APP

स्कूल बैग का वजन होगा कम

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : दिल्ली के निजी एवं सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे कक्षा एक से दस तक

By JagranEdited By: Updated: Fri, 30 Nov 2018 10:52 PM (IST)
Hero Image
स्कूल बैग का वजन होगा कम

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : दिल्ली के निजी एवं सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे कक्षा एक से दस तक के बच्चों के बैग का वजन कम होगा। स्कूल बैग के मानक जारी किए गए हैं। कक्षा एक और दो के बच्चों को होमवर्क भी नहीं दिया जाएगा, उन्हें बैग में सिर्फ ¨हदी, अंग्रेजी और गणित की पाठ्यपुस्तकें लानी होंगी। दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में मानव संसाधन विकास मंत्रालय की तरफ से मिले निर्देशों को लागू कर दिया है। निदेशालय ने इस संबंध में शुक्रवार को निर्देश जारी किए।

शिक्षा निदेशालय की तरफ से जारी निर्देश में कहा गया है कि सभी स्कूल जो निदेशालय के अंर्तगत आते हैं, उन्हें शैक्षणिक अनुसंधान और प्रशिक्षण राज्य परिषद (एससीईआरटी), एनसीईआरटी और सीबीएसई से निर्धारित पुस्तकों को ही पाठ्यक्रम में शामिल करना होगा।

स्कूल बैग का वजन पाठ्यपुस्तकों, गाइड, होमवर्क, क्लासवर्क, लंच और पानी की बोतल के जरिये बढ़ जाता है। शिक्षा निदेशालय के इस निर्देश से बच्चों के बैग का बोझ कम होगा। निदेशालय के अधीन नगर निगम के स्कूल भी आते हैं, ऐसे में उनमें पढ़ने वाले बच्चों को भी इसका लाभ मिलेगा।

कक्षा छह से दस तक के बच्चों के लिए तीन भाषाओं की पाठ्यपुस्तकें और गणित, विज्ञान और सामाजिक अध्ययन की किताबें निर्धारित की गई हैं। दिल्ली सरकार के करीब एक हजार स्कूल हैं, वहीं दिल्ली में करीब 1700 निजी स्कूल हैं। इनमें और निगमों के स्कूलों को मिला लें तो छात्रों की संख्या 25 लाख से अधिक होगी। इस निर्देश से इन सभी बच्चों को फायदा होगा।

---------------------------

टाइम टेबल के तहत नोटबुक लाएं

कक्षा छह से दस तक के छात्रों के लिए प्रोजेक्ट, यूनिट टेस्ट, एक्सरसाइज, एक्सपेरिमेट जैसे प्रत्येक विषय के लिए टाइमटेबल के तहत नोटबुक निर्धारित की गई हैं। -स्कूल बैग के मानक-

कक्षा-बैग का वजन (किलोग्राम में)

पहली एवं दूसरी-1.5

तीसरी से पांचवी-2 से 3

छठी एवं सातवीं-4

आठवीं एवं नौवीं-4.5

दसवीं-5

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।