Move to Jagran APP

डीयू में 20 मई से शुरू हो सकती है दाखिला प्रक्रिया

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) की तरफ से दाखिला प्रक्रिया के लिए आवेदन की संभावित तारीख 20 मई निर्धारित की गई है। यह फैसला बृहस्पतिवार को हुई डीयू की स्टैंडिग कमेटी में लिया गया है। साथ ही पहली से पांचवी कटऑफ की संभावित तारिखों के बारे में भी बताया गया है। स्टैंडिग कमेटी में लिए गए फैसले के अनुसार 14 जून को पहली कटऑफ 19 जून को दूसरी कटऑफ 24 जून को तीसरी कटऑफ 2

By JagranEdited By: Updated: Thu, 02 May 2019 08:52 PM (IST)
Hero Image
डीयू में 20 मई से शुरू हो सकती है दाखिला प्रक्रिया

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) की तरफ से दाखिला प्रक्रिया के लिए आवेदन की संभावित तारीख 20 मई निर्धारित की गई है। यह फैसला बृहस्पतिवार को हुई डीयू की स्टैंडिग कमेटी में लिया गया है। साथ ही पहली से पांचवीं कटऑफ की संभावित तारीखों के बारे में भी बताया गया है। स्टैंडिग कमेटी में लिए गए फैसले के अनुसार 14 जून को पहली कटऑफ, 19 जून को दूसरी कटऑफ, 24 जून को तीसरी कटऑफ, 28 जून को चौथी कटऑफ और 3 जुलाई को पांचवी कटऑफ लिस्ट जारी करने की संभावना है। कमेटी की बैठक में एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है कि इस वर्ष डीयू के खेल कोटे में सिर्फ उन्हीं खेलों की कैटेगरी में छात्र दाखिले के लिए आवेदन कर सकेंगे। जिन खेल की कैटेगरी में ओलंपिक खेलों, कॉमनवेल्थ खेलों और एशियार्ड खेलों में प्रतियोगिताएं होती हैं।

इस पूरे मामले की जानकारी देते हुए डीयू के स्टैंडिग कमेटी के सदस्य प्रो. रसाल सिंह ने कहा है कि कमेटी की बैठक में विभिन्न मामलों पर चर्चा हुई। बैठक में डीयू के स्नातक और परास्नातक पाठ्यक्रमों के दाखिला प्रक्रिया की संभावित तारीख पर फैसला हुआ है। साथ ही कटऑफ की तारीखों पर भी निर्णय हुआ है। 20 मई से डीयू के पाठ्यक्रमों की आवेदन प्रक्रिया शुरू हो सकती है। तीन मुद्दों को अकादमिक परिषद की चर्चा में भेजा

1. प्रो. रसाल सिंह ने कहा कि डीयू की स्टैंडिग कमेटी की बैठक में कुछ मामलों को अकादमिक परिषद (एसी) में चर्चा के लिए भेजा गया है। एसी की बैठक में हर उस छात्र को जिसने गांव व सरकारी स्कूल से पढ़ाई की है। उसे एक फीसद कटऑफ में छूट देने का मामला स्टैंडिग कमेटी में रखा गया था। जिसे एसी में भेज दिया गया है। एसी में इस पर चर्चा होने के बाद कोई फैसला होगा।

2. डीयू में हिदी व अंग्रेंजी दोनों माध्यमों से डीयू के पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षाएं आयोजित कराने का मामला भी स्टैंडिग कमेटी में रखा गया था। जिसे एसी बैठक में भेज दिया गया है। अभी तक डीयू में जिस भी पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षाएं होती हैं, वह अंग्रेजी माध्यम से ही होती हैं।

3. प्रो रसाल सिंह ने बताया कि डीयू में अगले दो वर्षों में आर्थिक आरक्षण भी लागू किया जाएगा। साथ ही दूसरी कैटेगरी में भी आरक्षण लागू करते हुए सीटों में छात्रों के दाखिले होते हैं। ऐसे में यह भी मांग उठ रही है कि डीयू में टीचिग व नॉन टीचिग स्टाफ के बच्चों के लिए जो वार्ड कोटा है। उसमें भी बढ़ोतरी की जाए। यह मुद्दा भी स्टैंडिग कमेटी में रखा गया। जिसे एसी की बैठक में भेज दिया गया।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।