Move to Jagran APP

जीशान ने गरीबी को मात देकर किया स्कूल टॉप

जीशान शेख ने गरीबी को मात देकर सूरजमल विहार स्थित राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय में सीबीएसई की 10वीं की परीक्षा में स्कूल टॉप किया है। जीशान अपने परिवार के साथ साहिबाबाद इलाके में रहते हैं। पिता इमरान खान घर के नीचे ही परचून की दुकान चलाते हैं, घर का सारा दारोमदार उनके कंधो पर ही है। घर में दो बड़ी बहने और एक भाई है। जीशान के 500 में से 47

By JagranEdited By: Updated: Wed, 30 May 2018 10:18 PM (IST)
Hero Image
जीशान ने गरीबी को मात देकर किया स्कूल टॉप

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : सूरजमल विहार स्थित राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय के जीशान शेख ने गरीबी को मात देकर सीबीएसई 10वीं की परीक्षा में स्कूल टॉप किया है। जीशान को 500 में 478 अंक मिले। वह अपने परिवार के साथ साहिबाबाद इलाके में रहते हैं। उनके पिता इमरान खान घर के नीचे ही परचून की दुकान करते हैं।

जीशान ने बताया कि उन्होंने ट्यूशन नहीं लिया। स्कूल के शिक्षकों ने जो पढ़ाया, उसे ध्यान से पढ़ा। हर एक सवाल का जवाब कई बार लिखकर अभ्यास किया। यू-ट्यूब पर पाठ्यक्रम से जुड़े वीडियो देखे। दिन में सात घंटे तक पढ़ाई कर सफलता हासिल की। अब वह वह 11वीं कक्षा में साइंस में दाखिला और 12वीं के बाद आइआइटी में दाखिला लेना चाहते हैं।

---

चाय बेचने वाले की बेटी को आए 81 फीसद अंक, सांसद ने दिए पुरस्कार

मौजपुर में चाय बेचने वाले श्रीपाल शर्मा की बेटी आरती शर्मा के 12वीं कक्षा में 81 प्रतिशत अंक आए। सांसद मनोज तिवारी ने उन्हें अपने आवास पर बुलाकर 11 हजार रुपये का नकद पुरस्कार दिया। आरती ने कहा कि परिवार निम्न वर्ग से है। ऐसे में उन्होंने कभी ट्यूशन नहीं लिया। हर दिन 7 से 8 घंटे पढ़ाई की। वह शिक्षक बनना चाहती हैं। सांसद ने पढ़ाई के लिए आगे भी मदद का भरोसा दिलाया।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।