Move to Jagran APP

नौकरी के नाम पर 100 लोगों से ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : रेलवे में सरकारी नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले एक बड़े गिरोह

By JagranEdited By: Updated: Sun, 01 Jul 2018 09:37 PM (IST)
Hero Image
नौकरी के नाम पर 100 लोगों से ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : रेलवे में सरकारी नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले एक बड़े गिरोह का पुलिस ने पर्दाफाश किया है। पुलिस ने गिरोह के पांच सदस्यों को गिरफ्तार किया है। आरोपितों की पहचान मोहम्मद इकबाल (24), यश मलिक (23), ललित सैनी (23), मोहम्मद इरशाद (23) और नीरज यादव (25) के रूप में हुई है। इनमें मोहम्मद इकबाल व इरशाद सगे भाई हैं और दोनों बीसीए व बीएससी की पढ़ाई कर चुके हैं।

पुलिस ने आरोपितों की निशानदेही पर 16 एटीएम कार्ड, पांच पेन कार्ड, 29 मोबाइल फोन, 12 लैपटॉप, दो कारें और 6.58 लाख रुपये नकद के अलावा अन्य सामान भी बरामद किया है। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, यह गिरोह देशभर में अब तक 100 से ज्यादा लोगों के साथ ठगी कर चुका है। एक करोड़ रुपये से ज्यादा रकम ठगने का अंदेशा है।

पुलिस उपायुक्त पंकज कुमार ¨सह के मुताबिक, मंडावली थाने में राजेश कुमार नामक शख्स ने धोखाधड़ी की शिकायत दी थी। इसके बाद मामले की जांच के लिए एसीपी शोभित सक्सेना की देखरेख में मंडावली थानाप्रभारी जीत ¨सह, मयूर विहार थानाप्रभारी मनोज शर्मा और साइबर सेल की अलग-अलग टीमें गठित की गईं। जांच में पता चला कि लोगों को ठगने के लिए केशवपुरम में फर्जी कॉल सेंटर बनाया गया था। पुलिस ने एक सूचना के आधार पर दबिश देकर वहां से पांच लोगों को गिरफ्तार कर लिया।

यहां पता चला है कि करीब 30 युवक-युवतियों को नौकरी दी गई थी। फोन करने के लिए इस्तेमाल सभी सिम फर्जी नाम और पते पर लिए गए थे। इसके साथ ही गिरोह के कई खाते भी पाए गए, ये भी फर्जी तरीके से खोले गए थे। इनमें रकम जमा होने के बाद तुरंत निकाल लिया जाता था। इसके बाद खाते को बंद कर दिया जाता था। ठगी के लिए ट्रू कॉलर पर भी फर्जी प्रोफाइल बनाया गया था। फर्जी नियुक्ति पत्र भेजा, बधाई भी दी

शिकायतकर्ता ने पुलिस को बताया था कि वह सरकारी नौकरी की तलाश में थे। एक वेबसाइट पर उन्होंने रेलवे में नौकरी का विज्ञापन देखा। उसमें 100 फीसद नौकरी की गारंटी दी गई थी। उन्होंने वेबसाइट पर खुद को रजिस्टर्ड करा दिया। कुछ समय बाद अनामिका नामक एक लड़की ने उन्हें फोन किया। उसने रेलवे में टीटीई की नौकरी लगवाने का आश्वासन देकर रजिस्ट्रेशन के नाम पर 2200 रुपये वसूले। रजिस्ट्रेशन के बाद साक्षात्कार और सुरक्षा राशि के नाम पर 22,600 रुपये एक्सिस बैंक में एक खाते में जमा कराए। इसके बाद उन्हें तीन साल के लिए टीटीई की नौकरी का नियुक्ति पत्र भेजा गया। खुद को रेलवे का अधिकारी बताने वाले एक शख्स ने उन्हें फोन करके मुबारकबाद भी दी। इसके बाद जब वह नियुक्ति पत्र लेकर ज्वाइन करने पहुंचे तो ठगी का पता चला।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।