Move to Jagran APP

स्वाइन फ्लू से बचाने के लिए करें तरल पदार्थ का इस्तेमाल

दैनिक जागरण के आइटीओ कार्यालय में आयोजित हेलो जागरण कार्यक्रम में बीएलके सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के श्वांस रोग विशेषज्ञ डॉ. संदीप नायर ने स्वाइन फ्लू बीमारी और उससे बचाव के संबंध में लोगों द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब दिया। दिल्ली के कई हिस्सों से लोगों ने फोन कर उनसे सवाल पूछे। इस दौरान उन्होंने सलाह दी कि बीमारी से बचाव के लिए लोगों को पानी या अन्य तरल पदार्थ का इस्तेमाल अधिक करना चाहिए। पानी खूब पीने से शरीर का हाइड्रेशन ठीक रहता है। यह बीमारी से बचाव में सक्षम है। पेश है लोगों द्वारा उनसे पूछे गए सवालों के जवाब का प्रमुख अंश:-

By JagranEdited By: Updated: Thu, 31 Jan 2019 10:17 PM (IST)
Hero Image
स्वाइन फ्लू से बचाने के लिए करें तरल पदार्थ का इस्तेमाल

- हैलो जागरण कार्यक्रम में जनता ने फोन कर पूछे सवाल, सांस रोग विशेषज्ञ डॉ. संदीप नायर ने दिया जवाब राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दैनिक जागरण के आइटीओ कार्यालय में आयोजित हैलो जागरण कार्यक्रम में बीएलके सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के सांस रोग विशेषज्ञ डॉ. संदीप नायर ने स्वाइन फ्लू बीमारी और उससे बचाव के बारे में लोगों द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब दिया। उन्होंने कहा कि बीमारी से बचाव के लिए पानी व तरल पदार्थ का इस्तेमाल अधिक करना चाहिए। साथ ही हाथों की नियमित सफाई करनी चाहिए। कार्यक्रम में दिल्ली के कई हिस्सों से लोगों ने फोन कर डॉक्टर से सवाल पूछे। इस दौरान उन्होंने सलाह दी कि स्वाइन फ्लू से बचने के लिए लोगों को पानी या अन्य तरल पदार्थो का इस्तेमाल अधिक करना चाहिए। पानी खूब पीने से शरीर का हाइड्रेशन ठीक रहता है। यह बीमारी से बचाव में सक्षम है। पेश हैं लोगों द्वारा उनसे पूछे गए सवालों के जवाब का प्रमुख अंश: - मुझे कई दिनों से सर्दी जुकाम है। फ्लू व स्वाइन फ्लू में क्या अंतर होता है?

- आरएन शर्मा, खानपुर

हर फ्लू स्वाइन फ्लू (एन1एन1) हो जरूरी नहीं है। स्वाइन फ्लू भी सामान्य इंफ्लूएंजा (फ्लू) की तरह होता है। दोनों के लक्षण एक जैसे होते हैं, लेकिन इसका संक्रमण अधिक तेजी से फैलता है। इसकी पहचान के लिए गले से लार का सैंपल लिया जाता है। जांच में एन1एन1 की पुष्टि होने पर ही स्वाइन फ्लू कहा जा सकता है। स्वाइन फ्लू होने पर ओसेल्टामिविर दवा मरीज को दी जा सकती है पर दवा डॉक्टर की सलाह से ही ली जानी चाहिए। सामान्य फ्लू बुखार की दवा से ठीक हो जाती है। सांस लेने में परेशानी हो रही है, क्या यह स्वाइन फ्लू का लक्षण हो सकता है?

- मुकेश शर्मा, स्थानीय निवासी सांस फूलने के साथ अगर बुखार, सर्दी जुकाम नहीं है तो घबराने की जरूरत नहीं है। बुखार, सर्दी जुकाम के साथ सांस फूलने की समस्या हो तो सावधानी के लिए एन1एन1 की जांच करा लें। यदि बुखार व सर्दी जुकाम नहीं है तो यह स्वाइन फ्लू नहीं है। फिर भी सांस फूलने के कारण की जांच के लिए एक्स-रे करा लें। स्वाइन फ्लू होने के क्या लक्षण होते है? इसके बारे में बताएं।

- अजल वर्मा, साध नगर सामान्य फ्लू व स्वाइन फ्लू के लक्षण एक जैसे होते हैं। स्वाइन फ्लू में तेज बुखार होता है। सर्दी, जुकाम, नाक व आंख से पानी आने की समस्या होती है। सिर व शरीर में तेज दर्द व कई मरीजों को सांस लेने में परेशानी होती है। अगर सभी लक्षण हैं तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। क्योंकि इलाज में देरी करने से दवा असर नहीं करती। स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए क्या किया जाना चाहिए?

- मेघना, स्थानीय निवासी सबसे पहले भीड़ वाले इलाकों में जाने से परहेज करें। जरूरत पड़ने पर 95 मास्क का इस्तेमाल करें। सामान्य सर्जिकल मास्क स्वाइन फ्लू के संक्रमण से बचाव करने में कारगर नहीं है। इसके अलावा इंफ्लूएंजा से बचाव के टीका मौजूद हैं। टीका लगाने पर शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता उत्पन्न होने में दो से तीन सप्ताह समय लगता है। हर साल अगस्त में नया टीका बाजार में उपलब्ध होता है। स्वाइन फ्लू व सामान्य फ्लू से बचाव के लिए हर साल अगस्त में टीका लगाना चाहिए। क्योंकि टीके का असर एक साल तक ही रहता था। बीमारी से बचाव के लिए पानी व तरल पदार्थ का इस्तेमाल अधिक करना चाहिए। साथ ही हाथों की नियमित सफाई करनी चाहिए। मुझे खांसी है, क्या मुझे स्वाइन फ्लू की जांच करानी चाहिए?

- रघुराज, वेस्ट विनोद नगर स्वाइन फ्लू में तेज बुखार भी होता है। यदि सिर्फ खांसी है तो घबराने की बात नहीं है। यह स्वाइन फ्लू नहीं है। मैं 20 दिनों से बुखार से पीड़ित हूं, क्या यह स्वाइन फ्लू है?

- प्रकृति प्रेम नारायण, घिटोरनी स्वाइन फ्लू चार से पांच दिनों में ठीक हो जाता है। यदि 20 दिनों से बुखार है तो यह स्वाइन फ्लू नहीं है। इसका कारण कुछ और हो सकता है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।