Move to Jagran APP

होटल ललित की वार्षिक लाइसेंस फीस में होगी 97 करोड़ की वृद्धि

- लोकसभा चुनाव बाद परिषद की बैठक में रखा जाएगा लाइसेंस फीस बढ़ाने का प्रस्ताव - एनडीएमसी के पास है लाइसेंस फीस बढ़ाने का अधिकार जागरण संवाददाता नई दिल्ली बाराखंभा स्थित पांच सितारा होटल ललित की वार्षिक लाइसेंस फीस में 97 करोड़ की वृद्धि हो सकती है। नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) चुनाव के बाद इससे संबंधित प्रक्रिया को पूरा करेगी। एनडीएमसी को फिलहाल प्रत्येक वर्ष 1.45 करोड़ रुपये लाइसेंस फीस होटल संचालन कंपनी भारत होटल्स से मिलती है लेकिन 97 करोड़ की वृद्धि के बाद यह प्रत्येक वर्ष 9

By JagranEdited By: Updated: Fri, 03 May 2019 08:49 PM (IST)
Hero Image
होटल ललित की वार्षिक लाइसेंस फीस में होगी 97 करोड़ की वृद्धि

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली :

बाराखंभा रोड स्थित पांच सितारा होटल ललित की वार्षिक लाइसेंस फीस में 97 करोड़ की वृद्धि हो सकती है। नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) चुनाव के बाद इससे संबंधित प्रक्रिया को पूरा करेगी। एनडीएमसी को फिलहाल हर वर्ष 1.45 करोड़ रुपये लाइसेंस फीस होटल संचालक कंपनी भारत होटल्स से मिलती है, लेकिन 97 करोड़ की वृद्धि के बाद यह हर वर्ष 98.5 करोड़ रुपये हो जाएगी।

एनडीएमसी के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, होटल की लाइसेंस फीस में वृद्धि करने का निर्णय लंबे समय से लंबित है। एनडीएमसी लाइसेंस डीड के अनुसार, हर 33 वर्ष में इसकी लाइसेंस फीस का नवीनीकरण किया जाता है। इसी के तहत एनडीएमसी ने इसकी लाइसेंस फीस बढ़ाने का फैसला किया है। वर्ष 2014 में इसकी लाइसेंस फीस बढ़ाने का कार्य किया जाना था, लेकिन कई कारणों से यह कार्य नहीं हो पाया है। आचार संहिता के खत्म होने के बाद एनडीएमसी 97 करोड़ रुपये वार्षिक लाइसेंस फीस बढ़ाने का फैसला लेने जा रही है। इससे संबंधित प्रस्ताव को परिषद की बैठक में रखा जाएगा।

अधिकारी ने बताया कि पिछले दिनों एसबीआइ कैप्स की ओर से दी गई रिपोर्ट के आधार पर एनडीएमसी ने यह फैसला लिया है। अब नई लाइसेंस फीस होटल की ओर से उपयोग किए जा रहे क्षेत्रफल के बाजार के दाम के आधार पर ली जाएगी। अब होटल ललित का क्षेत्रफल 6.04 एकड़ है। उल्लेखनीय है कि एनडीएमसी ने वर्ष 2014-15 में होटल के डीड के 33 साल पूरे होने पर लाइसेंस फीस बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू की गई थी, जिसमें एनडीएमसी को अधिकार है कि वह बाजार के दाम के अनुसार इसकी लाइसेंस फीस में वृद्धि कर सकती है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।