Move to Jagran APP

इग्नू में आवेदन अब 16 अगस्त तक

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने जुलाई सत्र में दाखि

By JagranEdited By: Updated: Mon, 30 Jul 2018 08:08 PM (IST)
Hero Image
इग्नू में आवेदन अब 16 अगस्त तक

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने जुलाई सत्र में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख बढ़ा दी है। इग्नू के विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए अब छात्र 16 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं। पूर्व में आवेदन करने की अंतिम तारीख 31 जुलाई निर्धारित थी।

इग्नू में स्नातक, परास्नातक, डिप्लोमा व विभिन्न सर्टिफिकेट पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए मई के पहले सप्ताह से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई थी। इसके तहत पूर्व में 16 जुलाई तक आवेदन किया जा सकता था लेकिन इग्नू ने इसे 31 जुलाई तक बढ़ा दिया था। एक बार फिर इग्नू ने आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 अगस्त तक बढ़ा दी है। इग्नू के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार, सभी स्नातक, परास्नातक, डिप्लोमा व कोरियाई लैंग्वेज एंड कल्चर, सर्टिफिकेट इन जापानी लैंग्वेज में दाखिले के लिए आवेदन 16 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। इवेंट मैनजमेंट में कीजिए डिप्लोमा

इग्नू ने इस सत्र से इवेंट मैनजमेंट समेत तीन अन्य पाठ्यक्रम शुरू किए हैं। इनमें दाखिले के लिए 16 अगस्त तक आवेदन किया जा सकता है। इग्नू क्षेत्रीय कार्यालय राजघाट 2 के निदेशक केडी प्रसाद के अनुसार, इस सत्र से चार पाठ्यक्रम शुरू किए गए हैं। इसमें इवेंट मैनेजमेंट में डिप्लोमा पाठ्यक्रम भी शामिल है। इस पाठ्यक्रम का संचालन सतत शिक्षा विद्यापीठ के अधीन किया जाएगा। बाजार की जरूरतों के अनुरूप तैयार किया गया यह अपनी तरह का अनूठा पाठ्यक्रम है। यह यह रोजगारपरक होने के साथ ही व्यक्तित्व विकास में भी सहायक है। 12वीं पास विद्यार्थी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही इग्नू ने इस वर्ष से प्राथमिक चिकित्सा पर भी पाठ्यक्रम शुरू किया है। जिसका नाम सर्टिफिकेट इन फ‌र्स्ट एड प्रोग्राम है। यह पाठ्यक्रम भी रोजगारपरक है। इसमें दाखिले के लिए 10वीं पास विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। वहीं सामाजिक क्षेत्र में शोध व कार्य करने वाले लोगों के लिए भी सर्टिफिकेट इन ट्राइबल स्टडीज, सर्टिफिकेट प्रोग्राम ऑन लाइफ एंड थॉट्स ऑफ बीआर आंबेडकर शुरू किए गए हैं।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।