Move to Jagran APP

विद्यार्थियों को पढ़ाएंगे आइआइटी दिल्ली के छात्र

पहल - 11वीं व 12वीं के विद्यार्थियों को कराएंगे बोर्ड व प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी - 'आरा

By JagranEdited By: Updated: Wed, 01 Aug 2018 09:01 PM (IST)
Hero Image
विद्यार्थियों को पढ़ाएंगे आइआइटी दिल्ली के छात्र

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) दिल्ली के छात्र 11वीं व 12वीं के विद्यार्थियों को मुफ्त में पढ़ाएंगे। छात्रों ने इस उद्देश्य से राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) के तहत 'आरोहण' नाम से कक्षाएं शुरू की हैं। इस कक्षा में शामिल होने के इच्छुक विद्यार्थी फेसबुक पेज 'आइआइटी दिल्ली एनएसएस' पर दिए गए लिंक पर बृहस्पतिवार से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आरोहण कार्यक्रम से जुडे़ एक छात्र ने बताया कि इसके तहत विज्ञान विषय से पढ़ रहे विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी के साथ ही आइआइटी में दाखिला लेने के लिए जरूरी संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन की भी तैयारी करायी जाएगी। इस कार्यक्रम के केंद्र में आइआइटी दिल्ली के आसपास रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के बच्चें हैं, जिन्हें मुफ्त प्रशिक्षण देने की योजना है। इसमें आइआइटी से बीटेक, एमटेक और पीएचडी के छात्र बतौर शिक्षक की भूमिका में होंगे तो वहीं कुछ प्रोफेसरों ने भी कार्यक्रम का समर्थन किया है। बॉक्स

आइआइटी दिल्ली में केमिस्ट्री की लैब का शुभारंभ

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) दिल्ली के निदेशक प्रो. वी. रामगोपाल राव ने बुधवार को परिसर में केमिस्ट्री की लैब का उद्घाटन किया। इस मौके पर केमिस्ट्री विभाग के शिक्षक और कर्मचारी भी मौजूद रहे थे। इस दौरान प्रोफेसर राव ने लैब को अत्याधुनिक बताते हुए कहा कि यह न सिर्फ देश की सबसे बेहतर प्रयोगशालाओं में से एक है बल्कि दुनिया में मौजूद कुछ बेहतर प्रयोगशालाओं के समान है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।