Move to Jagran APP

अब ट्रॉली बैग व टैबलेट लेकर चलेंगे रेल चालक और गार्ड

सुधार - दिल्ली मंडल ने नई दिल्ली-अमृतसर इंटरसिटी एक्सप्रेस से की शुरुआत - भारी भरकम बक्सा

By JagranEdited By: Updated: Thu, 02 Aug 2018 07:39 PM (IST)
Hero Image
अब ट्रॉली बैग व टैबलेट लेकर चलेंगे रेल चालक और गार्ड

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : लोको पायलट (रेल चालक) व गार्ड को अब अपने साथ भारी भरकम लोहे का बक्सा नहीं ले जाना होगा। इसके बदले वह ट्रॉली बैग लेकर चलेंगे। इसी तरह रेल परिचालन नियमावली की मोटी किताबों की जगह उन्हें टैबलेट दिया जाएगा। इससे चालक-गार्ड की परेशानी कम होने के साथ ही रेल परिचालन के समय में भी सुधार की उम्मीद है। इस संबंध में सबसे पहले पहल करते हुए दिल्ली मंडल ने बृहस्पतिवार को नई दिल्ली-अमृतसर इंटरसिटी एक्सप्रेस (12459) के चालक, गार्ड को ट्रॉली बैग देकर रवाना किया।

बता दें कि ड्यूटी के दौरान लोको पायलट और गार्ड को अपने साथ लोहे का बक्सा लेकर चलना पड़ता है। बक्से में नियमावली की मोटी किताबों के साथ ही झंडी व अन्य सामान होते हैं। इसे इंजन व गार्ड के पास पहुंचाने के लिए कुली की व्यवस्था करनी पड़ती है। इसमें देरी होने से ट्रेन परिचालन भी बाधित होता है। वहीं, यदि ट्रेन आने से पहले ही इसे प्लेटफॉर्म पर रख दिया जाता है तो इससे यात्रियों को दिक्कत होती है। रेल कर्मियों व यात्रियों की परेशानी को ध्यान में रखते हुए अब इसमें बदलाव किया जा रहा है। इसकी शुरुआत नई दिल्ली-अमृतसर इंटरसिटी एक्सप्रेस (12459) से की गई है। बृहस्पतिवार को दिल्ली के मंडल रेल प्रबंधक (डीआरएम) आरएन सिंह ने इस ट्रेन के गार्ड दीपक परासर, लोको पायलट सुदेश कुमार को ट्रॉली बैग देकर इस योजना की शुरुआत की। ट्रॉली में एक टैबलेट भी रहेगा जिससे ट्रेन परिचालन के नियमों की जानकारी मिलेगी।

रेल कर्मचारियों ने इस पहल का स्वागत किया है। उनका कहना है कि इससे उन्हें आसानी होगी। वहीं रेलवे अधिकारियों का कहना है कि इससे आर्थिक बचत भी होगी। बक्सा ढोने के लिए कुली की जरूरत नहीं होगी। इसी तरह से नियमावली छपवाने से भी छुटकारा मिलेगा। कागज की बचत से पर्यावरण संरक्षण को भी बढ़ावा मिलेगा। डीआरएम ने कहा कि लोको पायलट के सुझाव को ध्यान में रखते हुए बुकिंग लॉबी में लॉकर की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी जिससे कि वह ट्रॉली बैग को सुरक्षित रख सकें।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।