Move to Jagran APP

Kisan Samman Nidhi: PM जारी करेंगे किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त, कृषि विज्ञानियों से भी करेंगे चर्चा

PM Kisan Samman Nidhi 2022 दो दिवसीय पीएम किसान सम्मान सम्मेलन 2022 का आयोजन पूसा परिसर में किया जाएगा। प्रधानमंत्री मेले का शुभारंभ करेंगे। आयोजन में पांच सौ से ज्यादा कृषि स्टार्ट अप शामिल होंगे। इस दौरान पीएम मोदी कृषि विज्ञानियों व किसानों से चर्चा करेंगे।

By Jagran NewsEdited By: GeetarjunPublished: Mon, 17 Oct 2022 12:41 AM (IST)Updated: Mon, 17 Oct 2022 11:47 AM (IST)
किसान सम्मान निधि 2022 का आज शुभारंभ करेंगे पीएम मोदी, 12वीं किस्त जारी करेंगे 1600 करोड़

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। लाखों किसानों को सोमवार को किसान सम्मान निधि के रूप में 2000 रुपये प्रदान किए जाएंगे। दिल्ली स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान परिसर (PUSA) में आयोजित दो दिवसीय पीएम किसान सम्मान सम्मेलन 2022 का शुभारंभ सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। कार्यक्रम के दौरान किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त में 16000 करोड़ रुपये भी जारी किए जाएंगे। इस योजना के तहत पात्र भूमिधारक किसान परिवार को हर साल छह हजार रुपये का वित्तीय लाभ मिलता है। योजना के लाभार्थियों के खाते में हर चार महीने पर दो हजार रुपये सरकार की ओर से दिए जाते हैं।

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस दौरान कृषि विज्ञानियों व किसानों से चर्चा करेंगे। साथ ही 600 प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र की शुरुआत करेंगे। इस योजना के तहत देश भर में खाद की दुकानों को प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र में परिवर्तित किया जाएगा। साथ ही किसानों को खाद, बीज, मिट्टी की जांच के बारे में बताया जाएगा।

इस योजना की होगी शुरुआत

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री भारतीय जन उर्वरक परियोजना की भी शुरुआत की जाएगी। इसका उद्देश्य एक देश एक फर्टीलाइजर है। इसके तहत प्रधानमंत्री भारत यूरिया बैग लांच करेंगे। इसी ब्रांड नाम के तहत खाद बनाने वाली कंपनी अपने उत्पाद को बेचेगी। मेले में 15 सौ से अधिक किसान और एफपीओ, 500 कृषि स्टार्टअप, वरिष्ठ सरकारी अधिकारी और शिक्षाविद भी शामिल होंगे। ये सभी अपने-अपने विचार एक दूसरे के साथ साझा करेंगे।

ये भी पढ़ें- PMJAY MA Yojana: पीएम मोदी गुजरात में कल लोगों को बांटेंगे आयुष्मान कार्ड, शाम 4 बजे होगी कार्यक्रम की शुरुआत

यह है मेले की थीम

इस बार किसान मेले की थीम कृषि का बदलता स्वरूप और तकनीक है। इसका उद्देश्य किसानों को वैज्ञानिक तरीके से खेती करने के लिए नई-नई तकनीकों के बारे में जानकारी देना है। साथ ही खेती की चुनौतियों से निपटने के गुर बताए जाएंगे। इस दो दिवसीय मेले में एग्री स्टार्टअप कान्क्लेव और किसान सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.