Move to Jagran APP

Indian Railway News: यात्रियों को मिलने जा रही यह शानदार सुविधा, अब स्‍टेशन पर जाकर नहीं करना होगा ट्रेन का इंतजार

Late Trains Alert Message रेलवे अपने करोड़ों यात्रियों को एक यूनिक सुविधा देने जा रहा है। इस सुविधा से खासकर उन यात्रियों सहूलियत होगी जो ठंड में यात्रा कर रहे हैं। रेलवे की इस सुविधा से लोगों को समय की बचत तो होगी ही इसके साथ ही थोड़ी आसानी होगी।

By Prateek KumarEdited By: Updated: Sun, 27 Dec 2020 05:33 PM (IST)
Hero Image
रेलवे की इस सुविधा से यात्रियों को अब स्‍टेशन पर घंटों इंतजार नहीं करना होगा।
नई दिल्ली, संतोष कुमार सिंह। Alert for Late Trains: रेलवे अपने करोड़ों यात्रियों को एक यूनिक सुविधा देने जा रहा है। इस सुविधा से खासकर उन यात्रियों सहूलियत होगी जो ठंड में यात्रा कर रहे हैं। रेलवे की इस सुविधा से लोगों को समय की बचत तो होगी ही इसके साथ ही थोड़ी आसानी होगी। कोहरे में ट्रेनें अक्सर विलंब से चलती हैं जिससे यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। ट्रेन के प्रस्थान समय की सही जानकारी नहीं मिलने के कारण कई बार काफी देर तक यात्री प्लेटफॉर्म पर बैठे रहते हैं। भीड़ बढ़ने से परेशानी और बढ़ेती है। इसे ध्यान में रखकर उत्तर रेलवे ने विशेष कार्य योजना तैयार की है। स्टेशनों पर यात्री सुविधाएं बढ़ाई जा रही है। यदि ट्रेन एक घंटे से ज्यादा विलंब होगी तो यात्रियों को उसके मोबाइल नंबर पर इसकी जानकारी दी जाएगी। 

कोहरे के कारण ट्रेन को समय पर चलाना सबसे बड़ी चुनौती

कोहरे में सुरक्षित व समय पर रेल परिचालन बड़ी चुनौती है। दृश्यता कम होने के कारण गति सीमा प्रतिबंधित कर दी जाती है जिस वजह से ट्रेनें विलंब से अपने गंतव्य पर पहुंचती हैं। ज्यादा विलंब से पहुंचने वाली ट्रेनों को वापसी दिशा में रवाना करने में भी देरी होती है। 

मैसेज मिलने से स्‍टेशन पर नहीं करना होगा इंतजार

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल का कहना है कि यात्रियों को ज्यादा देर तक रेलवे स्टेशन पर इंतजार नहीं करना पड़े इसके लिए एसएमएस से उन्हें देर से चलने वाली ट्रेन की जानकारी दी जाएगी। प्लेटफॉर्म पर भीड़ प्रबंधन और यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के अतिरिक्त जवानों की तैनाती की जा रही है। 

बढ़ी रेल लाइनों की निगरानी

सुरक्षित रेल परिचालन के लिए रेल लाइनों की निगरानी बढ़ा दी गई है। कर्मचारी नियमित गश्त कर रहे हैं। गश्त करने वाले कर्मचारियों को जीपीएस आधारित हैंड हेल्ड उपकरण दिए गए हैं जिससे कि पटरी में किसी तरह की खराबी की सूचना निकटवर्ती स्टेशन को दे सकें। सभी रेल इंजन में फॉग सेफ्टी डिवाइस लगाए गए हैं। इससे चालक को सिग्नल के बारे में जानकारी मिल जाती है। 

अपग्रेड हुई सिग्‍नल प्रणाली

सिग्नल प्रणाली को भी अपग्रेड किया गया है। महाप्रबंधक ने बताया कि स्टेशन और उसके आसपास के क्षेत्रों में कोहरे की स्थिति का पता लगाने के लिए स्टेशन मास्टर द्वारा दृश्यता जांच की जाती है, जिससे कि सुरक्षा से संबंधित जरूरी कदम उठाया जा सके। इसके साथ ही लोको पायलट को कोहरे में सुरक्षित रेल परिचालन के लिए विशेष प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है, जिससे कि वह परिस्थित के अनुसार ट्रेन की गति सीमा को अपने विवेक और सूझ बूझ के साथ नियंत्रित कर सके।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।