Move to Jagran APP

महिला अपराधों और पॉक्सो के मामलों का जल्द हो निपटारा: एलजी

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने बृहस्पतिवार को राज निवास में आयोजि

By JagranEdited By: Updated: Thu, 31 May 2018 09:32 PM (IST)
Hero Image
महिला अपराधों और पॉक्सो के मामलों का जल्द हो निपटारा: एलजी

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने बृहस्पतिवार को राजनिवास में आयोजित कानून एवं व्यवस्था की बैठक में महिला अपराधों व पॉक्सो के अंतर्गत आने वाले मामलों को प्राथमिकता के आधार पर निपटाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि संवेदनशील तरीके से मामले का निपटारा करने से पीड़िताओं को मदद मिलती है। वे जांच में पुलिस की मदद कर सकती हैं, जिससे मामले को तेजी से निष्कर्ष तक पहुंचाया जा सकता है।

बैठक में दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने एलजी को बताया कि महिला अपराध के मामलों की जांच को प्राथमिकता दी जाती है। दुष्कर्म के मामले में थाना पुलिस को 20 दिनों में जांच पूरी कर चार्जशीट दाखिल करने का निर्देश है। अगर 20 दिनों में जांच पूरी नहीं होती है, तो इसकी सूचना संयुक्त आयुक्तों व विशेष आयुक्त कानून एवं व्यवस्था को देनी होती है। उन्हें बताना होता है कि किन कारणों से जांच पूरी नहीं हो सकी। एलजी को यह भी बताया गया कि पॉक्सो के मामलों एवं महिलाओं के प्रति अन्य आपराधिक मामलों की जांच मुख्यत: सब इंस्पेक्टर स्तर तक की महिला अधिकारियों को सौंपी जाती थी, मगर अब वरिष्ठ महिला अधिकारी भी नजर रखती हैं। साथ ही अपराध शाखा के विशेष आयुक्त के नेतृत्व में टास्क फोर्स का गठन किया गया है, जो अनुसूचित जाति/जनजाति एवं पॉक्सो अधिनियम के अंतर्गत मामलों की निगरानी करेंगे।

एलजी को यह भी बताया गया कि दिल्ली पुलिस ने प्रत्येक सब डिवीजन में एसीपी को नोडल ऑफिसर के रूप में तैनात किया है, जो महिला अपराधों की एफआइआर दर्ज होने से लेकर चार्जशीट दाखिल होने तक निगरानी रखते हैं। इस मौके पर एलजी ने एफएसएल एवं अभियोजन शाखा की सुविधाएं बढ़ाने और उनकी कार्यक्षमता सुधारने के भी निर्देश दिए। बैठक में मुख्य सचिव, प्रधान सचिव गृह, पुलिस आयुक्त, प्रधान सचिव समेत दिल्ली पुलिस के सभी विशेष आयुक्त और संयुक्त आयुक्त उपस्थित थे।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।