Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आसान नहीं होगा त्योहार विशेष ट्रेनों का सफर, जानें- किस तरह की होंगी दुश्वारियां

दो से 13 नवंबर के बीच दिल्ली क्षेत्र से पूर्व दिशा के लिए 78 विशेष ट्रेनें चलाने की घोषणा की गई है। इसमें 28 ट्रेनें अनारक्षित हैं। इन ट्रेनों में सफर की कई तरह की मुश्किलें भी हैं।

By Edited By: Updated: Sat, 27 Oct 2018 08:49 PM (IST)
Hero Image
आसान नहीं होगा त्योहार विशेष ट्रेनों का सफर, जानें- किस तरह की होंगी दुश्वारियां

नई दिल्ली, जेएनएन। दिवाली और छठ पूजा पर यात्रियों की भीड़ को ध्यान में रखकर रेल प्रशासन ने बड़ी संख्या में विशेष ट्रेनें चलाने की घोषणा की है। हालांकि, इनमें सफर करने के लिए यात्रियों को जेब ज्यादा ढीली करनी होगी। उन्हें तत्काल के हिसाब से किराया चुकाना होगा।

यह अलग बात है कि अब तक इन ट्रेनों को समय पर चलाने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाए गए हैं। दो से 13 नवंबर के बीच दिल्ली क्षेत्र से पूर्व दिशा के लिए 78 विशेष ट्रेनें चलाने की घोषणा की गई है। इसमें 28 ट्रेनें अनारक्षित हैं। इन ट्रेनों में केवल जनरल टिकट लेकर सफर किया जा सकता है। जनरल टिकट खरीदने के लिए यात्रियों को ज्यादा किराया नहीं देना होगा, लेकिन आरक्षित श्रेणी के यात्रियों के लिए विशेष ट्रेन में सफर करना महंगा पड़ेगा।

आरक्षित श्रेणी के यात्रियों से रेलवे तत्काल का किराया वसूलेगा। इस तरह से न सिर्फ टिकट बुक कराने में ज्यादा पैसे देने होंगे, बल्कि किसी कारणवश उसे रद करना पड़ा तो उसमें ज्यादा नुकसान भी होगा। ज्यादा किराया खर्च करने के बाद भी विशेष ट्रेनों की लेटलतीफी को लेकर यात्रियों की शिकायत रहती है। नियमित ट्रेनों को वरीयता देने के कारण विशेष ट्रेनें घंटों देरी से चलती हैं।

पेंट्री कार न होने से बढ़ सकती है परेशानी
इन ट्रेनों में पेट्री कार न होने से यात्रियों की परेशानी और बढ़ जाती है। कई बार कोच की स्थिति भी बहुत अच्छी नहीं होती है। अधिकारी भी इन कमियों को स्वीकार करते हैं, लेकिन इसमें सुधार को लेकर कोई ठोस आश्वासन देने में असमर्थ दिखते हैं। इस बारे में उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक विश्वेश चौबे का कहना है कि विशेष ट्रेनें समय पर अपने गतंव्य तक पहुंचेंगी। इसके लिए इनके टाइम टेबल की निगरानी की जाएगी। यात्रियों को परेशानी न हो, इसका ख्याल रखा जाएगा। त्योहार में ज्यादा से ज्यादा लोग घर पहुंच सकें, इसके लिए रेल प्रशासन जरूरी कदम उठा रहा है।

इन शहरों के लिए चलेंगी विशेष ट्रेनें
शहर                          विशेष ट्रेनों की संख्या

दरभंगा                                   15
पटना                                     11
सहरसा                                   11
कटिहार                                    9
मुजफ्फरपुर                              9
वाराणसी                                  8
लखनऊ                                    5
बरौनी                                      5
गया                                        4
जोगबनी                                   4
जयनगर                                    3 
गोरखपुर                                    3
इलाहाबाद                                  2
भागलपुर                                   2
सियालदह                                  2