Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'कर्तव्‍य पथ' के नाम से जाना जाएगा दिल्‍ली का ऐतिहासिक राजपथ, मोदी सरकार जल्‍द ले सकती है फैसला

केंद्र की मोदी सरकार ने राजपथ का नाम बदलने का फैसला लिया है। केंद्र सरकार अब राजपथ का नाम कर्तव्य पथ रखेगी। सूत्रों के अनुसार एनडीएमसी (NDMC) ने राजपथ और सेंट्रल विस्टा के लॉन का नाम कर्तव्य पथ करने के उद्देश्य से 7 सितंबर को एक विशेष बैठक बुलाई है।

By GeetarjunEdited By: Updated: Mon, 05 Sep 2022 08:11 PM (IST)
Hero Image
राजपथ का नाम बदलेगी मोदी सरकार, रखा जाएगा कर्तव्य पथ।

नई दिल्ली [निहाल सिंह]। केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने राजपथ (Rajpath) का नाम बदलने का फैसला लिया है। केंद्र सरकार अब राजपथ का नाम कर्तव्य पथ (Kartavya Path) रखेगी। एनडीएमसी (NDMC) ने राजपथ और सेंट्रल विस्टा लॉन (Central Vista Lawn) का नाम कर्तव्य पथ करने के उद्देश्य से 7 सितंबर को एक विशेष बैठक बुलाई है।

इससे पहले भी मोदी सरकार ने जिस सड़क पर पीएम आवास स्थित है, उसका नाम भी रेसकोर्स रोड से बदलकर लोक कल्याण मार्ग कर दिया था। अब इंडिया गेट से लेकर राष्ट्रपति भवन तक राजपथ नाम से मशहूर सड़क को भी कर्तव्य पथ नाम से जाना जाएगा। औपचारिकताएं पूरी करने के लिए बुधवार को नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) की विशेष बैठक बुलाई गई है।

ये भी पढ़ें- Delhi: दिल्ली के उपराज्यपाल ने AAP और पार्टी नेताओं को भेजा कानूनी नोटिस

बैठक में नाम परिवर्तन पर मुहर लगने की संभावना

एनडीएमसी काउंसिल की बैठक प्रत्येक माह के तीसरे बुधवार को होती है, ऐसे में माह के शुरुआत में ही विशेष बैठक बुलाकर नाम परिवर्तन पर मुहर लगाए जाने की पूरी संभावना है। प्रधानमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से पांच प्रण की घोषणा की थी। इनमें एक प्रण गुलामी के प्रतीकों को खत्म करने का भी था।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने आजादी के सौ वर्ष पूरे होने तक नागरिकों के कर्तव्यों पर भी जोर दिया था। माना जा रहा है कि इसी वजह से राजपथ और सेंट्रल विस्टा लान का नाम कर्तव्य पथ रखा जाएगा।

ये भी पढ़ें- Sonali Phogat Death Case: गुरुग्राम वाले फ्लैट से सोनाली फोगाट का क्या है संबंध? गोवा पुलिस को मिला रेंट एग्रीमेंट

इंडिया गेट के पास लगाई गई है नेताजी की मूर्ति

ऐसे में इंडिया गेट के पास स्थापित नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा से लेकर राष्ट्रपति भवन तक की पूरी सड़क कर्तव्य पथ के नाम से जानी जाएगी। इससे पूर्व भी प्रधानमंत्री आवास के लिए मशहूर सड़क का नाम रेसकोर्स रोड से बदलकर लोक कल्याण मार्ग किया गया था।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर