Move to Jagran APP

नंद के आनंद के स्वागत के लिए सजी दिल्ली

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : भगवान कृष्ण के स्वागत के जन्माष्टमी की पूर्व संध्या पर पुरानी व नई दि

By JagranEdited By: Updated: Sun, 02 Sep 2018 09:54 PM (IST)
Hero Image
नंद के आनंद के स्वागत के लिए सजी दिल्ली

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : भगवान कृष्ण के स्वागत के जन्माष्टमी की पूर्व संध्या पर पुरानी व नई दिल्ली समेत सभी मंदिर सज चुके हैं। साथ ही गली व मोहल्लों में भी कान्हा के जन्म को धूमधाम से मनाने के लिए लोगों में उत्साह भरा हुआ है।

रविवार को पुरानी व नई दिल्ली के लगभग सभी मंदिर भगवान कृष्ण के स्वागत के लिए सज गए हैं। सभी मंदिरों को विशेष रूप से फूल व लाइट समेत अन्य कई सजावटी सामानों से सजा दिया गया है। इसके साथ ही विभिन्न मंदिरों में कान्हा के जन्म को लेकर अलग-अलग तरह के कार्यक्रमों का आयोजन रखा गया है। किसी मंदिर में कान्हा के साथ शिव को विशाल रूप में दिखाने की तैयारी है तो कहीं कृष्ण को कलयुग की बुराइयों का नाश करते हुए दिखाया जाएगा। इसके अलावा भी कई मंदिरों में विभिन्न आकर्षक झांकियों का प्रबंध किया गया है। मंदिर में आने वाले भक्तों के लिए मंदिरों में कृत्रिम गुफाएं भी बनाई गई हैं, जिसमें बर्फ का पानी भरने की योजना है। जन्माष्टमी की पूर्व संध्या पर छोटे बड़े कई मंदिर लाइटों से जगमगाते दिखे।

जन्माष्टमी को लेकर गली-मोहल्लों में विशेष तैयारियां की गई हैं। कुछ जगहों पर मटकी को कई फीट की ऊंचाई पर टांग दिया गया है, जिसे युवाओं के समूह की ओर से तोड़ा जाएगा। मटकी फोड़ के बाद सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी इंतजाम किया गया है, वहीं बाजारों में दुकानदारों की चांदी रही। रविवार को कान्हा के लिए खरीदारी करने बाजारों में भीड़ रही। इस दौरान लोगों ने कान्हा के लिए पोशाक, मुकुट, बिंदी, बाल व लंगोट आदि की खरीदारी की।

जन्माष्टमी को लेकर विभिन्न मंदिरों में कान्हा के लिए 56 भोग सहित काफी मात्रा में माखन का प्रबंध किया गया है। चांदनी चौक स्थित गौरी शंकर मंदिर में कान्हा को 151 किलो मक्खन का भोग लगाने की तैयारी है। इसी के साथ ही मंदिर में विशेष झांकियों से भक्तों को रूबरू कराया जाएगा। विभिन्न मंदिरों में भजन कीर्तन आदि कर कान्हा का स्वागत करने की तैयारी है। जन्माष्टमी को लेकर खाने-पीने का सामान बेचने वाले विभिन्न ठेले वाले ने भी अपनी पूरी तैयारी कर ली है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।