Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

DDA Housing Scheme 2022: दिल्ली के इन 6 स्थानों पर बनेंगे 10,000 फ्लैट, जाने कौन कर सकेंगे आवेदन

DDA Housing Scheme 2022 दिल्ली में डीडीए की ओर से 10000 फ्लैट बनाने की योजना पर काम हो रहा है। आधुनिक तकनीक से फ्लैटों का काम होगा ऐसे में इस साल के अंत तक ये फ्लैट लोगों को मिल भी सकते हैं।

By Jp YadavEdited By: Updated: Fri, 11 Feb 2022 01:25 PM (IST)
Hero Image
DDA Housing Scheme 2022: दिल्ली के इन 6 स्थानों पर बनेंगे 10,000 फ्लैट, जाने कौन कर सकेंगे आवेदन

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। दिसंबर, 2021 में लान्च हुई दिल्ली विकास प्राधिकरण की आवासीय योजना 2021 में आवदेन के लिए अंतिम तारीख 10 मार्च कर दी गई है। इसके पीछे आवेदन कम होना बताया जा रहा है, क्योंकि लान्च होने के डेढ़ महीने के बाद भी 18335 फ्लैट के 16,000 से कुछ अधिक ही आवेदन आए हैं। बावजूद इसके दिल्ली विकास प्राधिकरण पूरे समर्पण भाव से अपने काम में जुटा हुई है। इसी कड़ी में दिल्ली में झुग्गी वासियों के लिए डीडीए की ओर से 10,000 फ्लैट बनाने की योजना पर काम हो रहा है। इसके तहत 'जहां झुग्गी वहां मकान' योजना के तहत दिल्ली में कुल 6 स्थानों पर 10 क्लस्टरों का चयन किया गया है, यहां पर डीडीए 10337 फ्लैटों का निर्माण करेगा। डीडीए अधिकारियों की मानें तो आने वाले दिनोें में इस पर तेजी से काम होगा। 

इन 6 स्थानों का किया गया है चयन

  1. वसंत कुंज स्थित झुग्गी झोपड़ी
  2. रोहिणी का सेक्टर-18
  3. रोहिणी का सेक्टर 19
  4. कीर्ति नगर
  5. दिलशाद गार्डन
  6. शालीमार बाग  

बता दें कि 20 हजार झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले लोगों को पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप माडल के तहत फ्लैट देगा। इसके लिए केंद्र सरकार ने वर्ष 2022 तक दिल्ली को झुग्गी मुक्त और सभी को अपना आवास देने के मिशन को पूरा करने का काम तेज कर दिया है। दिल्ली में केंद्र सरकार की जमीन पर 650 से ज्यादा झुग्गियां बसी हैं, जिनमें डीडीए और रेलवे की जमीन भी शामिल है, जिसके बाद यह संख्या बढ़ जाती है। हैरानी की बात यह है कि दिल्ली में 300 से जयादा झुग्गियां डीडीए की जमीन पर हैं।

डीडीए उपाध्यक्ष तरुण कपूर पहले ही कह चुके हैं कि अगले कुछ महीनों में ही इन पर काम तेज होगा, हालांकि 6 कालोनियों पर काम शुरू हो गया है। सर्वे का काम पूरा होने के बाद एक झुग्गी में सलाहकार ने डीपीआर बनाने का काम भी शुरू कर दिया है। बाकी जगहों पर डीपीआर बनाने का काम जल्द शुरू होगा। आधुनिक तकनीक से फ्लैटों का काम होगा, ऐसे में इस साल के अंत तक ये फ्लैट लोगों को मिल भी सकते हैं। आवंटव प्रक्रिया भी इस साल के अंत तक शुरू हो सकती है, जिसमें अभी 10 महीने से भी अधिक समय बचा है।

Kumar Vishwas Birthday: कुमार विश्वास ने एक ट्वीट से सबको किया लाजवाब, पढ़कर हंसी नहीं रोक पाएंगे

Delhi Metro: देश का पहला मेट्रो हाल्ट स्टेशन तैयार, जानें- कैसे बदल जाएगा लाखों मेट्रो यात्रियों के सफर का अंदाज