Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्लीवाले ध्यान दें, अब पंप पर इन वाहनों को नहीं मिलेगा पेट्रोल-डीजल और CNG; लगाई गई पाबंदी

राजधानी में प्रदूषण कम करने के लिए दिल्ली सरकार सख्त कदम उठाने जा रही है। अब पेट्रोल पंपों पर लगे एआई कैमरे न सिर्फ पीयूसी सर्टिफिकेट की जांच करेंगे बल्कि पुराने वाहनों पर भी नजर रखेंगे। 10 साल पुराने डीजल और 15 साल पुराने पेट्रोल वाहनों पर प्रतिबंध है। इन वाहनों को पेट्रोल पंप पर ही रोककर कार्रवाई की जाएगी।

By V K Shukla Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Tue, 10 Sep 2024 03:16 PM (IST)
Hero Image
पेट्रोल पंप पर कैमरे पीयूसीसी के साथ-साथ पुराने वाहनों की भी जांच करेंगे। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली में पेट्रोल पंप पर लगने वाले एआई कैमरे पीयूसी प्रमाणपत्रों की जांच के साथ साथ पुराने वाहनों की भी जांच करेंगे। कैमरे ऐसे वाहनों को भी पकड़ेंगे दिल्ली के लिहाज से जिनकी उम्र पूरी हो चुकी है। दिल्ली में डीजल के 10 साल और पेट्रोल के 15 साल पुराने वाहनों को चलाने पर पाबंदी है।

पुराने वाहनों के लिए क्या है नियम?

आने वाले ठंड के मौसम से पहले इन वाहनों के चलने पर सख्ती से रोक लगाने के लिए दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने सीएक्यूएम (वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग) के सामने एक प्रस्ताव पेश किया है। उम्र पूरी कर चुके ऐसे वाहनों को तुरंत जब्त करके स्क्रैपिंग के लिए भेजने का प्रविधान है।

देखने में आ रहा है कि पाबंदी के बावजूद अभी भी उम्र पूरी कर चुके ऐसे कई वाहन पेट्रोल पंपों और सीएनजी स्टेशनों पर ईंधन लेने के लिए पहुंच रहे हैं। ये वाहन दिल्ली में प्रदूषण का भी एक बड़ा कारण माने जा रहे हैं।

इसके तहत दिल्ली के पेट्रोल पंपों पर एआई आधारित ऑटोमेटेड एंड ऑफ लाइफ वीकल डिटेक्शन सिस्टम लगाया जाएगा। जिसकी मदद से ऐसे वाहनों को पेट्रोल पंप पर पहुंचते ही तुरंत पहचान लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें-

उम्र पूरी कर चुके वाहनों को चलाने पर पाबंदी

परिवहन विभाग का मानना है कि अगर सीएक्यूएम यह आदेश जारी कर देता है कि उम्र पूरी कर चुके इन वाहनों को पंपों पर ईंधन न दियर जाए तो इन्हें सड़कों पर चलने से पूरी तरह रोका जा सकता है। इस सिस्टम की मदद से पेट्रोल पंप पर ही इन वाहनों को रोका जा सकेगा और नियमों के अनुसार आगे की कार्रवाई की जा सकेगी।

जल्द जारी किए जा सकते हैं निर्देश

बताया जा रहा है कि गत शुक्रवार को परिवहन विभाग के अधिकारियों ने इस संबंध में सीएक्यूएम के अधिकारियों के सामने एक प्रेजेंटेशन भी दिया था। सूत्रों का कहना है कि सीएक्यूएम इस प्रस्ताव पर गंभीर से विचार कर रहा है और जल्द ही इसे लागू करने के लिए निर्देश जारी किए जा सकते हैं।

बता दें कि परिवहन विभाग ने बिना पीयूसी प्रमाणपत्रों की जांच और ऐसे वाहनों के चालान के लिए पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर दिल्ली के 25 पेट्रोल पंपों पर यह सिस्टम लगाया था। अब इसे बढ़ाकर 100 और पंपों पर इसे शुरू किए जाने की योजना पर काम चल रहा है। विभाग की योजना भविष्य में दिल्ली के सभी पेट्रोल पंपों पर शुरू करने की है।