Move to Jagran APP

दिल्ली में 10,000 सिविल डिफेंस वालंटियर्स रोकेंगे प्रदूषण, कहां-कहां होगी तैनाती; CM आतिशी ने बताया पूरा प्लान

दिल्ली सरकार प्रदूषण से निपटने के लिए 10000 सिविल डिफेंस वालंटियर्स को तैनात करेगी। इन वालंटियर्स को प्रदूषण नियंत्रण उपायों को लागू करने वायु प्रदूषण की निगरानी करने और लोगों को जागरूक करने का काम सौंपा जाएगा। मुख्यमंत्री आतिशी ने बताया कि इन वालंटियर्स को दिल्ली नगर निगम दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति और परिवहन विभाग की टीमों के साथ तैनात किया जाएगा।

By Agency Edited By: Sonu Suman Updated: Mon, 28 Oct 2024 05:58 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली सरकार प्रदूषण से निपटने के लिए 10,000 सिविल डिफेंस वालंटियर्स को तैनात करेगी।
पीटीआई, नई दिल्ली। दिल्ली सरकार 10,000 सिविल डिफेंस वालंटियर्स को तैनात करेगी। इन्हें पिछले साल बस मार्शल के रूप में काम करने के दौरान सेवा से हटा दिया गया था। अब इन्हें दिल्ली में प्रदूषण को कम करने से संबंधित उपायों को लागू करने में लगाया जाएगा। मुख्यमंत्री आतिशी ने सोमवार को इसकी जानकारी दी।

आतिशी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि उन्हें दिल्ली नगर निगम (एमसीडी), दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी), परिवहन विभाग और अन्य की टीमों के साथ तैनात किया जाएगा।

वायु प्रदूषण को रोकने के लिए बनी रणनीति: आतिशी

आतिशी ने बताया कि एक बैठक में अधिकारियों ने वायु प्रदूषण से निपटने में मदद के लिए शहर भर में सिविल डिफेंस वालंटियर्स और बस मार्शलों की भूमिका की रणनीति बनाई। उन्होंने कहा कि सहयोगात्मक दृष्टिकोण का उद्देश्य प्रदूषण के स्तर की प्रभावी निगरानी और उसे कम करने के लिए कई टीमों और संसाधनों का लाभ उठाना है। 

अगले हफ्ते से शुरू होगा वालंटियर्स का पंजीकरण

मुख्यमंत्री ने कहा कि 10,000 सिविल डिफेंस वालंटियर्स का पंजीकरण अगले सप्ताह किया जाएगा, जिसके बाद उन्हें अगले चार महीनों के लिए ड्यूटी सौंपी जाएगी। बस मार्शल के रूप में काम कर रहे 10,000 नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवकों को पिछले साल नवंबर में हटा दिया गया था। हाल ही में दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की बैठक में उन्हें चार महीने के लिए विभिन्न प्रदूषण विरोधी उपायों के लिए तैनात करने का निर्णय लिया गया था।

ग्रीन वारियर के रूप में काम करेंगे वालंटियर्स: आतिशी

उन्होंने कहा कि सिविल डिफेंस वालंटियर्स अब ग्रीन वारियर के तौर पर काम करेंगे और प्रदूषण पर लगाम लगाने की लड़ाई को सफल बनाएंगे। हमें भरोसा है कि प्रदूषण को रोकने में जो इम्पीमेंटेशन गैप था, हम इनकी मदद से उसे खत्म कर पाएंगे। आने वाले दिनों में पराली जलने, दिवाली के पटाखों और बाजारों में भीड़ के कारण जाम लगने से प्रदूषण बढ़ेगा।

बहनों की सांसों की रक्षा करेंगे वालंटियर्स: आतिशी

उन्होंने कहा कि मुझे पूरा भरोसा है सिविल डिफेंस वालंटियर्स पहले बहनों की रक्षा के लिए काम करते थे, अब पूरी दिल्ली के लोगों की सांसों की रक्षा करेंगे। बढ़ते प्रदूषण के साथ दिल्ली की सीमाओं पर प्रतिबंधित वाहनों की चेकिंग के लिए इन बस मार्शलों को लगाया जाएगा।

निगरानी टीम के साथ तैनात रहेंगे वालंटियर्स: आतिशी

उन्होंने कहा कि 13 हॉट स्पॉट्स और 27 अन्य प्वाइंट्स पर जहां प्रदूषण ज्यादा रहता है, वहां नगर निगम के डिप्टी कमिश्नर्स के साथ इन्हें निगरानी के लिए लगाया जाएगा। इसके अलावा MCD की निगरानी टीम के साथ इन सिविल डिफेंस वालंटियर्स और बस मार्शलों को लगाया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः Delhi Pollution: दिल्ली में खुलेआम पटाखों की बिक्री से गोपाल राय नाराज, दीवाली से पहले LG को लिखी चिट्ठी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।