Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 Summit 2023: जी-20 सम्मेलन के लिए दिल्ली के अस्पताल भी अलर्ट, 128 डॉक्टर किए गए प्रशिक्षित

जैविक हमले की स्थिति में भी बचाव का प्रशिक्षण डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि इन डॉक्टरों को रसायनिक और जैविक हमलों की स्थिति में बचाव का प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में प्रशिक्षण दिलाया जा रहा है। इन डॉक्टरों की जी-20 सम्मेलन के दौरान ड्यूटी लगाई जाएगी ताकि किसी तरह की चिकित्सकीय इमरजेंसी होने पर तुरंत इलाज की सुविधा मिल सके।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Thu, 17 Aug 2023 08:58 AM (IST)
Hero Image
G20 Summit 2023: जी-20 सम्मेलन के लिए दिल्ली के अस्पताल भी अलर्ट

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। जी-20 सम्मेलन के मद्देनजर अस्पताल भी अलर्ट किए गए हैं। उनमें पर्याप्त चिकित्सा सुविधाओं के इंतजाम किए गए हैं। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (डीजीएचएस) का आपदा प्रबंधन सेल डॉक्टरों को प्रशिक्षित भी कर रहा है।

इसी क्रम में डीजीएचएस की पहल पर एम्स ने दिल्ली सरकार के अस्पतालों के चिकित्सा अधिकारी स्तर के 128 डॉक्टरों को एडवांस कार्डियक लाइफ सपोर्ट का प्रशिक्षण दिया है। इन डॉक्टरों की जी-20 सम्मेलन के दौरान ड्यूटी लगाई जाएगी, ताकि किसी तरह की चिकित्सकीय इमरजेंसी होने पर तुरंत इलाज की सुविधा मिल सके।

एम्स ने डॉक्टरों को यह प्रशिक्षण अपने सेट (स्किल, ई-लर्निंग, टेलीमेडिसिन) सुविधा केंद्र के सिमुलेशन लैब में प्रशिक्षण दिया। डॉक्टरों को बताया गया कि हार्ट अटैक आने पर किसी मरीज को कैसे बचाना है, ताकि मरीज को कार्डियक अरेस्ट (धड़कन बंद हो जाना) होने से बचाया जा सके। उन्हें मौके पर ही धड़कन को स्थिर करने, जांच करने और दवा देने की तकनीक बताई गई।

इसके अलावा एम्स के क्रिटिकल केयर के विशेषज्ञों ने प्रशिक्षण के दौरान डॉक्टरों को मरीजों को वेंटिलेटर सपोर्ट देने की तकनीक भी बताई गई। डीजीएचएस के अतिरिक्त निदेशक डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि जुलाई में डॉक्टरों का प्रशिक्षण शुरू किया गया था। एम्स में अगल-अलग चार बैच में 128 डॉक्टरों को प्रशिक्षित किया गया।

लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में दिया जा रहा प्रशिक्षण

जैविक हमले की स्थिति में भी बचाव का प्रशिक्षण डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि इन डॉक्टरों को रसायनिक और जैविक हमलों की स्थिति में बचाव का प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में प्रशिक्षण दिलाया जा रहा है। एम्स के निदेशक डॉ. एम श्रीनिवास ने कहा कि आगे भी डॉक्टरों के प्रशिक्षण का कार्यक्रम जारी रहेगा।

एम्स के डॉक्टरों को समय मिलने पर वे दिल्ली सरकार के अस्पतालों में जाकर भी प्रशिक्षण देंगे। जी-20 सम्मेलन के मद्देनजर एम्स, आर्मी अस्पताल, सफदरजंग, आरएमएल और लोकनायक अस्पताल में विशेष व्यवस्था की गई है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें