Move to Jagran APP

पेमेंट गेटवे हैक कर खाते से उड़ाए 21 लाख रुपये, 12वीं पास आरोपी ने यूट्यूब से सीखी साइबर चोरी

दिल्ली साइबर पुलिस ने पेमेंट गेटवे हैक कर 21 लाख रुपये की चोरी के मामले में दो जालसाजों को गिरफ्तार किया है। आरोपितों ने यूट्यूब से हैकिंग सीखी और फिर व्यापारियों के सिस्टम में बग चलाकर और ऐप के प्रोग्रामिंग कोड को बदलकर सिस्टम में खामियों की जांच करते थे। पुलिस ने उनके कब्जे से लैपटॉप मोबाइल फोन पासबुक और डेबिट कार्ड बरामद किए हैं।

By shani sharma Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Thu, 17 Oct 2024 07:42 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली साइबर पुलिस ने दो जालसाजों को गिरफ्तार किया। फोटो- जागरण ग्राफिक्स

जागरण संवाददाता, दक्षिणी दिल्ली। दक्षिणी पूर्वी जिले की साइबर पुलिस ने पेमेंट गेटवे हैक कर 21 लाख रुपये की चोरी मामले में दो जालसाजों को गिरफ्तार किया है। आरोपितों की पहचान सकारियानी वसीम इब्राहिम और दल रिजवान हारुनभाई दोनों निवासी राजकोट, गुजरात के रूप में हुई है। मास्टरमाइंड दल रिजवान हारुनभाई इंटर पास है, जिसने यूट्यूब से सीखकर साइबर चोरी की घटना को अंजाम दिया है।

ऑनलाइन शिकायत पर की गई कार्रवाई

पुलिस के मुताबिक 18 जून को शिकायतकर्ता आकाश कुमार ने ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराई थी। दर्ज शिकायत में बताया गया कि पेमेंट गेटवे हैक करके उनके साथ 20,72,200 रुपये की ठगी की गई है। इस पर साइबर थाने में एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू की गई। टीम को उस खाताधारक का पता चला, जिसमें पैसा ट्रांसफर किया गया।

आरोपी गुजरात से गिरफ्तार

उसकी पहचान सकारियानी वसीम इब्राहिम निवासी विशिष्ट प्लाट, रेलवे स्टेशन के पास, धोराजी, राजकोट-गुजरात के रूप में हुई। उसकी निशानदेही पर मास्टरमाइंड दल रिजवान हारुनभाई निवासी राधा नगर, उपलेटा रोड धोराजी, राजकोट-गुजरात को उसके घर से गिरफ्तार किया गया।

दोनों की गिरफ्तारी के साथ ही उनके कब्जे से एक लैपटाप, पांच स्मार्ट मोबाइल फोन, दो कीपैड फीचर फोन, एक राउटर, एक 256 जीबी एसएसडी, 8 जीबी की दो रैम, दो चेक बुक, एक वेलकम किट, एक पासबुक और विभिन्न खातों के सात डेबिट कार्ड बरामद किए गए हैं। इसके अलावा 5 लाख रुपये से अधिक राशि वाले बैंक खाते भी सीज किया गया।

यूट्यूब से सीखी हैकिंग की सभी तकनीकें

मास्टर माइंड दल रिजवान हारुनभाई ने पुलिस को बताया कि वह यूट्यूब से हैकिंग की सभी तकनीकें सीखता था। फिर अपने फोन में रूट एप्लीकेशन इंस्टाल करता और उसके बाद वह प्ले स्टोर से विभिन्न ऐप डाउनलोड करता था।

व्यापारी के सिस्टम में बग चलाकर और ऐप के प्रोग्रामिंग कोड को बदलकर सिस्टम में खामियों की जांच करता था। उसने हैकिंग के बारे में किसी भी आधिकारिक संस्थान से कोई तकनीकी प्रशिक्षण नहीं लिया है।

शातिर लुटेरा गिरफ्तार, दर्ज हैं 18 मामले

उधर, एक अन्य मामले में दक्षिण जिले के लोधी कॉलोनी थाने की टीम ने एक शातिर लुटेरे को गिरफ्तार किया है। आरोपित की पहचान अकील मलिक उर्फ अखिल निवासी तुगलकाबाद एक्सटेंशन के रूप में हुई है। पुलिस के मुताबिक 14 अक्टूबर को टीम गश्त पर थी।

सीसीडी चौक, मेहरचंद मार्केट पहुंची तो एक व्यक्ति को संदिग्ध हालत में बाइक से आता दिखा। पुलिस को देख वह भागने लगा, पर टीम ने उसे काबू कर लिया। तलाशी में उसके पास से एक चोरी का मोबाइल फोन बरामद हुआ। आरोपित की पहचान अकील मलिक उर्फ अखिल के रूप में हुई।

सत्यापन पर मोबाइल फोन थाना अमर कॉलोनी, दक्षिण पूर्व जिले से छीना हुआ और बाइक थाना जामिया नगर से चुराई हुई निकली। गिरफ्तार आरोपित अकील गोविंदपुरी थाने का घोषित बदमाश है, जिस पर लूट, डकैती और आर्म्स एक्ट के 18 मामले दर्ज हैं। उसे धारा 35.1 (ई) बीएनएसएस के तहत गिरफ्तार कर लिया गया।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।