Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली AIIMS छोड़ने का सिलसिला जारी, फैकल्टी स्तर के 13 डॉक्टर्स ने दिया इस्तीफा

एम्स से जुड़ना डाक्टरों का सपना होता है।

By Ranbijay Kumar SinghEdited By: GeetarjunUpdated: Wed, 01 Nov 2023 01:38 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली AIIMS छोड़ने का सिलसिला जारी, फैकल्टी स्तर के 13 डॉक्टर्स ने दिया इस्तीफा

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। एम्स से जुड़ना डॉक्टर्स का सपना होता है, लेकिन पिछले कुछ समय से फैकल्टी स्तर के डॉक्टर्स का एम्स छोड़ने का सिलसिला बढ़ गया है। इस वजह से एक वर्ष में फैकल्टी स्तर के 13 डॉक्टर्स ने एम्स से त्यागपत्र दे दिया है। इनमें से ज्यादातर डॉक्टर्स ने पिछले छह माह के अंदर एम्स छोड़ने का फैसला किया है।

इस वजह से एम्स में इन दिनों फैकल्टी स्तर के डॉक्टर्स की स्वैच्छिक सेवानिवृति और इस्तीफे का मामला चर्चा का विषय बना हुआ है। कुछ डॉक्टर्स ने मौजूदा व्यवस्था से नाराजगी तो कुछ ने व्यक्तिगत व बेहतर अवसर के लिए एम्स से त्यागपत्र दिया।

सबसे पहले निदेशक पद का कार्यकाल समाप्त होने के बाद डॉ. रणदीप गुलेरिया ने एम्स से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली थी। तब उनके सेवानिवृति में करीब डेढ़ वर्ष समय शेष था। एम्स के वर्तमान निदेशक डॉ. एम श्रीनिवास के निदेशक पद संभालने के कुछ माह के उपरांत आर्थोपेडिक के विभागाध्यक्ष डॉ. राजेश मल्होत्रा व मेडिकल आंकोलाजी के विभागाध्यक्ष डॉ. अतुल शर्मा ने एम्स से स्वैच्छिक सेवानिवृति लेकर निजी अस्पताल का दामन थाम लिया।

दो सप्ताह पहले न्यूरोलाजी की विभागाध्यक्ष डॉ. एमवी पद्मा ने एम्स छोड़कर निजी अस्पताल में जा चुकी हैं। डॉ. एमवी पद्मा और डॉ. राजेश मल्होत्रा एम्स में निदेशक पद के भी मजबूत दावेदार थे। अब सर्जिकल आंकोलाजी के विभागाध्यक्ष डॉ. एसवीएस देव ने स्वैच्छिक सेवानिवृति के लिए आवेदन दिया है। उनका एम्स छोड़कर जाना संस्थान के लिए बड़ा झटका होगा।

बताया जा रहा है कि एम्स में कालेजियम सिस्टम लागू करना और एक वर्ष बाद विभागाध्यक्षों की नियुक्ति में रोटेशन सिस्टम लागू करने का प्रस्ताव से विभागाध्यक्ष स्तर के डॉक्टर्स को पसंद नहीं आ रहा है। इसके अलावा हाल के दिनों में एम्स प्रशासन द्वारा लिए गए कुछ फैसलों से भी डॉक्टर्स में नाराजगी है।

उक्त वरिष्ठ डॉक्टर्स के अलावा पांच अलग-अलग विभागों के आठ डॉक्टर भी अगल-अगल कारणों से इस्तीफा दे चुके हैं। इसके तहत न्यूरो सर्जरी के एक सहायक प्रोफसर ने एम्स छोड़कर हैदराबाद में एक निजी अस्पताल में ज्वाइन कर लिया। एनेस्थीसिया के फैकल्टी स्तर के तीन डॉक्टर इस्तीफा दे चुके हैं। इनमें दो महिला डॉक्टर शामिल हैं। जिसमें से डॉ. विनिता पीजीआइ चंडीगढ़ और डॉ. मनप्रीत कौर अमेरिका चली गईं।

एनेस्थीसिया के तीसरे डॉक्टर ने अभी हाल ही में इस्तीफा दिया है। वह आरपी सेंटर में कार्यरत हैं। उनका इस्तीफा स्वीकृत होना बाकी है। इंडोक्रिनोलाजी में अनुबंध पर नियुक्त दो सहायक प्रोफेसरों ने बेहतर अवसर मिलने पर भोपाल एम्स चले गए। इसके अलावा कार्डियक सर्जरी और कार्डियोलाजी के एक-एक डॉक्टर भी इस्तीफा दे चुके हैं। इस मामले पर एम्स के मीडिया प्रोटोकॉल विभाग से जवाब मांगा गया, लेकिन जवाब नहीं मिला।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें