Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi News: 2100 किलो अष्टधातु से निर्मित श्री खाटू श्याम के चरण चिन्ह का होगा अनावरण

Delhi News भक्तों के लिए इन पदचिन्हों को देखने पर सुख और आनंद की अनुभूति होगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली में बन रहे खाटू श्याम के इस भव्य मंदिर को देखने और बाबा के दर्शन करने न सिर्फ दिल्ली ही नहीं बल्कि पूरे देश से लोग आ रहे हैं।

By Shipra SumanEdited By: Pradeep Kumar ChauhanUpdated: Wed, 02 Nov 2022 04:35 PM (IST)
Hero Image
Delhi News: भक्तों के लिए इन पदचिन्हों को देखने पर सुख और आनंद की अनुभूति होगी।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली अलीपुर स्थित जी टी करनाल रोड स्थित खाटू श्याम दिल्ली धाम मंदिर में आगामी चार नवंबर को 2100 किलो अष्टधातु से निर्मित श्री खाटू श्याम के चरण चिन्ह का अनावरण किया जाएगा। संस्था के राष्ट्रीय अध्यक्ष घनश्याम गुप्ता जावेरी ने बताया कि खाटू श्याम के भक्तों के लिए यह हर्ष का विषय है।

चरण चिन्ह का होगा भूमि पूजन व अनावरण 

उन्होंने बताया कि यह पहली बार है जब 2100 किलोग्राम अष्टधातु से निर्मित श्री श्याम बाबा के चरण चिन्ह का भूमि पूजन व अनावरण होगा। भक्तों के लिए इन पदचिन्हों को देखने पर सुख और आनंद की अनुभूति होगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली में बन रहे खाटू श्याम के इस भव्य मंदिर को देखने और बाबा के दर्शन करने न सिर्फ दिल्ली ही नहीं बल्कि पूरे देश से लोग आ रहे हैं।

इसके निर्माण के बाद यह एक दर्शनीय स्थल के रूप में प्रसिद्धि पाएगा। धाम की विशेषताओं के बारे में उन्होंने बताया कि खाटू श्याम दिल्ली धाम केवल आस्था का प्रतीक ही नहीं, बल्कि सर्व धर्म समभाव का भी प्रतीक है। इसमें 36 धामों में, जैन मंदिर, गुरुद्वारा, और भारत माता का मंदिर भी शामिल है जो देशप्रेम, और देशभक्ति का प्रतीक होगा।

गुरुकुल की स्थापना और अखंड पाठ 

घनश्याम गुप्ता ने बताया कि धाम में शक्ति पीठ, और वैदिक शिक्षा के लिए गुरुकुल की स्थापना की जा चुकी है जिसका संचालन विश्व हिंदू परिषद के मार्ग दर्शन में किया जा रहा है। गुरुकुल में छात्रों के निवास के लिए वैदिक कुटिया की व्यवस्था की गयी है। यह अदभुत, अलौकिक प्रतीक होता है। उन्होंने यह भी बताया कि खाटू श्याम दिल्ली धाम में अखंड भागवत पाठ पिछले आठ महीनों से निरंतर चल रहा है।