Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Afghanistan Taliban Crisis: अफगानिस्तान से दो विमानों में लाये गए 220 यात्री, दिल्ली पहुंचने पर ली राहत की सांस

Afghanistan Taliban Crisis काबुल से दो अलग-अलग विमानों में सवार होकर 220 यात्री जब आइजीआइ एयरपोर्ट पर उतरे तो एक तरफ उनके चेहरे पर एक ओर जहां सुरक्षित निकल जाने का सुकून नजर आ रहा था तो दूसरी ओर तेजी से बदल रहे घटनाक्रम का तनाव भी था।

By Mangal YadavEdited By: Updated: Sun, 15 Aug 2021 09:28 PM (IST)
Hero Image
एयर इंडिया के विमानों से दिल्ली पहुंचे यात्री

नई दिल्ली [गौतम मिश्रा]। अफगानिस्तान में तेजी से बदल रहे हालात के बीच वहां से लोगों का पलायन शुरू हो चुका है। लोग किसी तरह अफगानिस्तान को जल्द से जल्द छोड़ना चाह रहे हैं। रविवार को जब अफगानिस्तान की राजधानी काबुल से दो अलग अलग विमानों में सवार होकर 220 यात्री जब आइजीआइ एयरपोर्ट पर उतरे तो एक तरफ उनके चेहरे पर एक ओर जहां अफगानिस्तान से सुरक्षित निकल जाने का सुकून नजर आ रहा था तो दूसरी ओर तेजी से बदल रहे घटनाक्रम का तनाव भी दिख रहा था।

रविवार को काबुल से पहला विमान दिन में करीब दो बजे पहुंचा। दोपहर करीब दो बजे काम एयर के विमान से करीब 100 यात्री दिल्ली पहुंचे। इसके बाद एयर इंडिया के विमान से शाम सात बजे करीब 120 यात्री पहुंचे।

 अफगानी शरणार्थियों में चिंता की लहर

पश्चिमी दिल्ली के तिलक नगर व द्वारका मोड़ इलाके में बड़ी संख्या में अफगानी शरणार्थी रहते हैं। ये अफगानिस्तान के सिख हैं, जिन्होंने वहां बदतर होते हालात के बीच करीब डेढ़ दशक पहले अफगानिस्तान छोड़ दिया और अब दिल्ली में ही रह रहे हैं। हालांकि इनमें से कई ऐसे हैं जिनके रिश्तेदार अभी भी अफगानिस्तान में ही रहते हैं। वहां रहने वाले लोगों के लिए इनके मन में काफी चिंता है। रविवार को न्यू महावीर नगर स्थित गुरुद्वारा में इनकी बैठक हुई। इस दौरान चर्चा की गई कि वहां फंसे रिश्तेदारों को कैसे जल्द से जल्द दिल्ली लाया जाए।

JNU के अफगान छात्रों की वीजा अवधि बढ़ाने की मांग

वहीं, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के अफगान छात्रों का कहना है कि उनका भारत में प्रवास के लिए वीजा अवधि बढ़ाया जाए। जलाल-उद-दीन नाम के एक छात्र ने कहा कि मेरा वीजा अगले महीने समाप्त हो जाएगा। मेरा अनुरोध है कि मेरे वीजा को लंबी अवधि के लिए बढ़ाया जाए। मेरे पास कोई विकल्प नहीं है। अफगान के अन्य छात्र भी इसी समस्या का सामना कर रहे हैं।

बता दें कि रविवार को तालिबान ने अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया। सरकार ने तालिबान के सामने हार मान ली। इसकी वजह से वहां हालात तेजी से बदल रहे हैं। सभी लोगों को अपनी सुरक्षा की चिंता सता रही है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें