Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली की 25 और सड़कों चमकाने के लिए चलेगा अभियान, एलजी की अध्यक्षता में हुई बैठक में चिन्हित करने को कहा

पीएम नरेन्द मोदी के स्वच्छता ही सेवा 2023 अभियान के आह्वान के अनुरूप जिस प्रकार हाल ही में जी-20 के लिए 61 सड़कों को संवारा गया उसी तरह 25 और सड़कों को एक बड़े स्तर पर सफाई अभियान चला कर चमकाया जाएगा। एलजी वीके सक्सेना की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में शहर भर में 25 सड़कों की पहचान करने के लिए कहा गया है।

By sanjeev GuptaEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Wed, 27 Sep 2023 08:43 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली की 25 और सड़कों चमकाने के लिए चलाया जाएगा अभियान

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। पीएम नरेन्द मोदी के स्वच्छता ही सेवा 2023 अभियान के आह्वान के अनुरूप जिस प्रकार हाल ही में जी-20 के लिए 61 सड़कों को संवारा गया, उसी तरह 25 और सड़कों को एक बड़े स्तर पर सफाई अभियान चला कर चमकाया जाएगा। बुधवार को राजनिवास में एलजी वीके सक्सेना की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में सिविक एजेंसियों को द्वारका उप-शहर के साथ-साथ शहर भर में 25 सड़कों की पहचान करने के लिए कहा गया, जहां एक अक्टूबर से बड़े पैमाने पर सफाई अभियान चलाया जाएगा।

औचक दौरा करेंगे दिल्ली के एलजी

प्रधानमंत्री के नेतृत्व में एक अक्टूबर को एक तारीख, एक घंटा, एक साथ सामूहिक स्वच्छता अभियान पूरे देश में सार्वजनिक स्थानों पर चलाया जाएगा। एमसीडी, पीडब्ल्यूडी, डीडीए, एनडीएमसी सहित अन्य सभी सिविक एजेंसियां इन 25 सड़कों की सफाई और सुंदरीकरण के लिए एक साथ आएंगी, जैसे जी -20 शिखर सम्मेलन के दौरान पहचानी गई 61 सड़कों को आपसी समन्वय के साथ रिकॉर्ड समय में साफ, मरम्मत और सौंदर्यीकृत किया गया था। सफाई अभियान का जायजा लेने के लिए उपराज्यपाल रात के समय इन स्थानों का औचक दौरा भी करेंगे।

इनके अलावा, एमसीडी ने राजधानी में 500 स्थानों की पहचान की हैं, जिन्हें स्वच्छता अभियान के दौरान साफ किया जाएगा। सभी जोन के उपायुक्तों सहित वरिष्ठ अधिकारियों को दैनिक आधार पर स्वच्छता अभियान को लागू करने एवं पर्यवेक्षण करने के बाद आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय की वेबसाइट पर किए गए कार्यों की तस्वीरें अपलोड करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

कार्य को पूरा सुनिश्चित करने के लिए सभी संबंधित एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारी सड़कों की पहचान और निरीक्षण करेंगे और इन हिस्सों की स्वच्छता, मरम्मत, रखरखाव और हराभरा बनाये रखने के लिए आवश्यक निर्देश जारी करेंगे। एलजी ने अधिकारियों से कहा कि वे अपने अधिकार क्षेत्र संबंधी किसी भी मुद्दे को दूर कर अभियान में सकारात्मक योगदान दें।

उन्होंने विशेष रूप से सिविक एजेंसियों को अस्पतालों और डिस्पेंसरियों में, जहां हर दिन हजारों मरीज और उनके परिवार आते हैं, उनके आसपास उच्च स्तर की स्वच्छता बनाए रखने के लिए कहा। इसी प्रकार, लोक निर्माण विभाग को अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाली मुख्य सड़कों की सफाई करने का निर्देश दिया गया।

दिल्ली पुलिस को भी सफाई अभियान चलाने का निर्देश

बैठक में सभी सिविक एजेंसियों द्वारा किए जा रहे कार्यों की पहले और बाद की तस्वीरें लेने के भी निर्देश दिए गए। एलजी ने दिल्ली पुलिस को पुलिस स्टेशनों और ऐसे अन्य परिसरों के आसपास सफाई अभियान चलाने का भी निर्देश दिया है। अभियान के तहत स्कूल अधिकारियों और अन्य सरकारी कार्यालयों को अपने परिसर और उसके आसपास की जगह को साफ करने के लिए कहा गया।

द्वारका क्षेत्र में, डीडीए को विशेष रूप से कहा गया है कि वह 12 -13 अक्टूबर को होने वाले 9वें पी-20 शिखर सम्मेलन (जी20 संसदीय अध्यक्षों के शिखर सम्मेलन) के मद्देनजर प्रमुख सड़कों और चौराहों को फव्वारों और मूर्तियों से सजाएं और आस-पास की जगहों को हराभरा करें।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें