Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi House Collapse: पांच मंजिला मकान गिरने से चार लोगों की मौत, 14 अस्पताल में भर्ती; घायलों से मिलीं आतिशी

Delhi House Collapse करोल बाग स्थित बापा नगर में पांच मंजिला मकान गिर गया। इस दौरान चार लोगों की मौत हो गई। राहत-बचाव दल ने शवों को बाहर निकाला। वहीं 14 लोगों को भी मलबे से बाहर निकाला है जिन्हें घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती कराया है। अस्पतालों में भर्ती घायलों से आतिशी ने भी मुलाकात की है और हरसंभव मदद का आश्वासन दिया है।

By Jagran News Edited By: Geetarjun Updated: Wed, 18 Sep 2024 08:45 PM (IST)
Hero Image
मकान गिरने से मलबे में दबे लोगों को निकालते बचाव दल के कर्मी।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। करोल बाग के बापा नगर इलाके में बुधवार सुबह करीब नौ बजे वर्षा के कारण एक पांच मंजिला इमारत अचानक भरभराकर गिर गई। इमारत करीब तीस साल पुरानी थी और इसमें महिलाओं के जूते-चप्पल बनाने का काम किया जा रहा था। हादसे के समय इमारत में 18 लोग सो रहे थे, जो मलबे में दब गए।

सूचना पर पहुंची एनडीआरएफ और डीएफएस ने स्थानीय पुलिस की मदद से राहत बचाव कार्य चलाया जो शाम चार बजे तक चला। मलबे में दबे 18 लोगों को निकाल कर इलाज के लिए अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया, जिनमें चार को डॉक्टर्स ने मृत घोषित कर दिया। आतिशी ने अस्पताल जाकर घायलों से मुलाकात की है। पीड़ितों के परिजनों को हरसंभव मदद का आश्वासन दिया है।

मृतकों की हुई पहचान

घायल दो लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है। मृतकों की पहचान अमन (12), मुकीम (25), मुजीब (18), मोसिन (26) के रूप में हुई है। ये सभी यूपी के रामपुर जिले के खातानगर गांव के रहने वाले थे। मुकीम, मुजीब और मोसिन इमारत में चप्पल बनाने का काम करते थे, जबकि अमन उनसे मिलने आया था। प्रसाद नगर थाना पुलिस ने बीएनएस की संबंधित धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है।

मकान में जूते-चप्पल बनाने की थी फैक्ट्री

डीसीपी मध्य जिला हर्ष बर्धन के अनुसार, करोल बाग स्थित बापा नगर में 25 गज में पांच मंजिला मकान की हर मंजिल पर महिलाओं के जूते-चप्पल बनाने की फैक्ट्री चल रही है। मकान करीब 30 वर्ष पुराना था और काफी जर्जर हालत में था। इसमें करीब 18 लोग अलग-अलग मंजिल पर काम करते थे। यह सभी लोग पश्चिमी उत्तर प्रदेश के रामपुर, मुरादाबाद और बिहार के रहने वाले हैं।

दमकल को मिली मकान गिरने की सूचना

बुधवार सुबह करीब नौ बजे अग्निशमन विभाग को मकान ढहने की सूचना मिली। जिसमें कॉलर ने बताया कि मकान का ऊपरी हिस्सा लगातार हो रही बारिश की वजह से कमजोर होकर गिर गया। हादसे में 18 लोगों के फंसे होने की जानकारी दी गई। जो मकान गिरा उससे बगल की इमारत को भी नुकसान पहुंचा है।

स्थानीय लोग बचाव में जुटे

बचाव दल को सूचना देने के बाद स्थानीय लोग खुद ही मलबा हटाकर घायलों को निकालने में जुट गए। बाद में बचाव दल भी मौके पर पहुंच गया। मौके पर एनडीआरएफ और दिल्ली फायर विभाग की टीम को भेजा गया और राहत बचाव अभियान शुरू किया गया।

इस दौरान कुल 18 लोगों को मलबे से निकाल कर लेडी हार्डिंग और आरएमएल अस्पताल पहुंचाया गया, जहां से डॉक्टर्स ने चार लोगों को मृत घोषित कर दिया। इमारत जिसकी थी, वह फरार है और उसका मोबाइल नंबर बंद है।

इमारत की नहीं हुई थी मरम्मत

स्थानीय लोगों ने बताया कि यह इमारत इलाके के देव नगर के रहने वाले कुछ लोगों की थी। इसके हर मंजिल को अलग-अलग लोगों को लीज पर दिया गया था। जर्जर इमारत की कभी मरम्मत नहीं हुई थी। चौथी मंजिल पर भी टीन शेड लगाकर फैक्ट्री चल रही थी। हादसे के समय इमारत के भूतल को छोड़कर सभी मंजिल गिरे।

ऐसे में इमारत में मौजूद लोग नहीं निकल सके। स्थानीय लोगों ने बताया कि जर्जर इमारत की दीवारों से कई माह से पानी का रिसाव हो रहा था। इसको लेकर कभी मरम्मत नहीं कराई गई। हादसे के समय सबसे पहले छतों से प्लास्टर गिरा इसके बाद सभी मंजिल भरभरा कर गिर गईं।

आतिशी ने की संभावित खतरे की सूचना तुरंत प्रशासन को देने की अपील

आतिशी ने पीड़ितों से अस्पताल पहुंचकर उनसे मुलाकात की। दिल्ली की भावी मुख्यमंत्री आतिशी ने इस हादसे पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने जिलाधिकारी और दिल्ली नगर निगम के मेयर से संपर्क कर पीड़ितों को हर संभव राहत पहुंचाने की निर्देश दिए हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि जो भी इस पूरे मामले में दोषी होगा, उस पर कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने बताया कि इस साल अधिक बारिश के कारण ऐसे हादसों की संभावना बढ़ गई हैं और दिल्लीवासियों से अपील की कि वे किसी भी संभावित खतरे की सूचना तुरंत प्रशासन को दें।

इस वर्ष इमारत ढहने से हुए हादसे

  • 21 फरवरी को कोटला मुबारकपुर में जर्जर मकान का एक हिस्सा ढह जाने से एक व्यक्ति की हुई थी मौत
  • 28 जून को वसंत कुंज इलाके में निर्माणाधीन बिल्डिंग के बेसमेंट की दीवार गिरने से तीन मजदूरों की हुई थी मौत
  • 30 जून को हर्ष विहार में छत गिरने से छह साल के बच्चे की मौत
  • 13 अगस्त को न्यू अशोक नगर इलाके में छत गिरने से दो साल के बच्चे की मौत, मां घायल
  • 6 अगस्त को प्रेम नगर थाना क्षेत्र स्थित में एक जर्जर मकान का छज्जा गिरने से बुजुर्ग दंपती की हुई थी मौत
  • 13 सितंबर को तुर्कमान गेट स्थित मकान गिरने से टला था बड़ा हादसा
आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर